• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एलन मस्क को पीछे छोड़ने की तैयारी में भारतीय मूल के संजीव गुप्ता, बनाएंगे दुनिया की सबसे बड़ी लिथियम बैटरी

|

Sanjeev Gupta

नई दिल्ली। भारतीय मूल के ब्रिटिश बिजनेस टाइकून संजीव गुप्ता दुनिया की सबसे बड़ी लिथियम आयरन बैटरी बनाने जा रहे हैं। गुप्ता ये बैटरी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में बनाने जा रहे हैं जो 120 मेगावाट की होगी। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के प्रधान जे वैदरइल ने साफ किया है कि जीएफसी अलायंस की सिमेक जेन एनर्जी दक्षिण अफ्रीका के पोर्ट अगस्ता में 120 मेगावाट की लीथियम बैटरी बनाने पर सहमत हो गई है। फिलहाल दुनिया की सबसे बड़ी बैटरी का खिताब टेस्ला फाउंडर एलन मस्क के पास है।

एलन मस्क के पास है ये खिताब

एलन मस्क के पास है ये खिताब

भारतीय मूल के ब्रिटिश अरबपति संजीव गुप्ता की ये बैटरी मौजूदा लिथियम बैटरी से भी बड़ी होगी। फिलहाल दुनिया की सबसे बड़ी लिथियम बैटरी का खिताब टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क के पास है। मस्क ने भी बैटरी का निर्माण दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में ही किया है जिसकी क्षमता 100 मेगावाट है। वहीं संजीव गुप्ता 120 मेगावाट स्टोरेज कैपेसिटी की क्षमता वाली बैटरी बनाने जा रहे हैं।

सोलर फार्म को देगी ऊर्जा

सोलर फार्म को देगी ऊर्जा

इस बैटरी का काम कब तक पूरा होगा, ये तो अभी साफ नहीं है लेकिन इस बैटरी से Whyalla स्टीलवर्क में उनके सोलर फार्म को ऊर्जा देगी। वैदरइल ने कहा, 'दुनिया में सबसे शक्तिशाली बैटरी होने के साथ ही, सिमेक जेन की स्टोरेज सुविधा Whyalla स्टीलवर्क्स की दीर्घकालिक जीवन क्षमता में मदद करेगी और साथ ही साथ दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई ग्रिड को अतिरिक्त लाभ प्रदान करेगी।'

बैटरी के लिए लिया 52 करोड़ का लोन

बैटरी के लिए लिया 52 करोड़ का लोन

वैदरइल ने कहा कि हम जानते हैं कि अधिक नवीकरणीय ऊर्जा का मतलब सस्ती बिजली है, और यही वजह है कि हमने अपने लक्ष्य को 75% तक बढ़ा लिया है और 25% के नए रिनेवेबल स्टोरेज लक्ष्य को भी पेश किया है। लिबर्टी हाउस ग्रुप के फाउंडर संजीव गुप्ता ने बैटरी के निर्माण के लिए दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई सरकार से नवीकरणीय प्रौद्योगिकी निधि के तहत का 52 करोड़ रुपये लोन लिया है।

फेसबुक ने बनाई 'सीक्रेट पुलिस', भारतीय मूल की सोनिया आहूजा बनीं चीफ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Born British Businessman Sanjeev Gupta Is Making World's Biggest Lithium Ion Battery Beating Elon Musk.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X