• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

समलैंगिक रिश्तों को दर्शाती भूपेन खखर की पेटिंग रिकॉर्ड 22 करोड़ रुपए में बिकी

|

नई दिल्ली। समलैंगिकता को आज भी समाज में सही नजर से नहीं देखा जाता है और समलैंगिक अपने अधिकार को लेकर काफी समय से लड़ाई लड़ रहे हैं। लेकिन इस बीच दिवंगत भारतीय कलाकार भूपेन खखर की समलैंगिकता पर आधारित पेंटिंग 22 करोड़ रुपए में बिक गई, जिसने इस बात को स्थापित किया है कि कला किसी भी क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाती है। भूपेन खखर की यह पेंटिंग टू मेन इन बनारस नीलामी में 22 करोड़ रुपए में बिकी, जिसने अपने आप में एक रिकॉर्ड स्थापित किया है।

painting

इस पेंटिंग में दो पुरुषों को एक साथ अलग-अलग अवस्था में दिखाया गया है। पहली अवस्था में दोनों पुरुष नग्न अवस्था में खड़े हैं। बता दें कि 1986 में मुंबई में टू मेन इन बनारस का खाखर ने अनावरण किया था। वह पहले ऐसे भारतीय कलाकार हैं जिन्होंने अपने काम के जरिए पुरुष समलैंगिकता को दिखाया है। बता दें कि यह नीलामी सोमवार को जाने माने नीलामी घर सोथबी में हुई। इस पेंटिंग को कूप्स दे कोइअर: द गाई एंड हेलेन बार्बीअर फैमिली कलेक्शन ने खरीदा है।

सोथबी ने बताया कि यह पेंटिंग सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग में से एक हैं। यह पेंटिंग टेट मॉडर्न की प्रदर्शनी में 2016 में नजर आई थी, इस प्रदर्शनी का नाम यू कांट प्लीज ऑल था। बता दें कि इससे पहले एमएफ हुसैन की मराठी वुमन 435000 पाउंड में बिकी थी, जबकि राम कुमार की पेंटिंग अनटाइटल्ड को 519000 पाउंड मे खरीदा गया था। रामेश्वर ब्रूटा कीएप सीरीज की पेटिंग 423000 पाउंड में बिकी थी। जोकि अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

इसे भी पढ़ें- भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान ओवल में भेलपूड़ी बेच रहा अंग्रेज, अमिताभ बच्चन ने साझा किया वीडियो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian artist Bhupen Khakhar painting shown gay relationship sold in 22 crore.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X