• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

India-US Trade Deal: अगले हफ्ते फाइनल हो सकता है मसौदा

|

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका के बीच होने वाली ट्रेड डील जल्द ही फाइनल स्टेज पर पहुंचने वाली है। सूत्रों की मानें तो अमेरिका का एक प्रतिनिधिमंडल अगले हफ्ते दिल्ली आने वाला है जोकि भारत और अमेरिका के बीच होने वाली ट्रेड डील को अंतिम रूप देगा। बता दें कि बुधवार को दोनों देशों के अहम मध्यस्थों के बीच मुलाकात हुई थी, ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही फाइनल ट्रेड डील पर दोनो देश हस्ताक्षर कर सकते हैं। कॉमर्स एवं इंडस्ट्री मंत्री पीयूष गोयल ने इस हफ्ते दूसरी बार अमेरिका के अपने समक्ष से रॉबर्ट लाइथजर से मुलाकात की थी।

trade

बता दें कि पिछले कुछ समय से भारत और अमेरिका ट्रेड जील को लेकर आपसी मसलों को सुलझाने का पिछले कुछ महीनों से प्रयास कर रहे हैं। दोनों देश निकट अवधि और लंबी अवधि के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए इस डील पर बातचीत कर रहे हैं। बता दें कि दोनों देशों के बीच ट्रेड डील की शुरुआत अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच सितंबर माह में यूएन जनरल असेंबली की बैठक के दौरान न्यूयॉर्क में हुई थी।

बता दें कि भारत चाहता है किक भारतीय स्टील और एल्युमुनियम पर लगने वाला अमेरिकी कर हटाया जाए। अधिमान्य प्रणाली के तहत विशेष अधिमान्य व्यापार लाभ को जून माह में निलंबित कर दिया गया था। वहीं अमेरिका की मांग है कि भारत में मेडिकल उत्पाद, डेयरी उत्पाद और आईसीटी उत्पाद पर कम कर दर के साथ निर्यात की अनुमति दी जाए।

इसे भी पढ़ें- अमेरिका: लॉस एंजिल्स में स्कूल के भीतर गोलीबारी , 6 लोग घायल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India US trade Deal:US delegation to travel to New Delhi next week to give final touches.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X