रिटेल महंगाई दर में बढ़ोतरी, अक्टूबर में 3.58% हुई

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अक्टूबर महीने में खुदरा महंगाई दर (सीपीआई) में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अक्टूबर महीने में सीपीआई दर बढ़कर 3.58 फीसदी हो गई है जोकि बीते 7 महीना का उच्चतम स्तर है। इससे पहले सितंबर में सीपीआई 3.28 फीसदी दर्ज की गई थी। महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में कोर महंगाई दर 4.6 फीसदी से घटकर 4.5 फीसदी रही है। जबकि शहरी इलाकों की खुदरा महंगाई दर 3.44 फीसदी से बढ़कर 3.81 फीसदी रही।

रिटेल महंगाई दर में बढ़ोतरी, अक्टूबर में 3.58% हुई

महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में ग्रामीण इलाकों की रिटेल महंगाई दर 3.15 फीसदी से बढ़कर 3.36 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर खाद्य वस्तुओं रिटेल महंगाई दर 1.25 फीसदी से घटकर 1.9 फीसदी रही। महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में ईंधन और बिजली की रिटेल महंगाई दर 3.92 फीसदी से बढ़कर 6.36 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में खाने-पीने की चीजों की रिटेल महंगाई दर 1.25 फीसदी से घटकर 1.9 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में ईंधन और बिजली की रिटेल महंगाई दर 3.92 फीसदी से बढ़कर 6.36 फीसदी रही है।

इस बढ़ोतरी के बाद दिसंबर में रिज़र्व बैंक की आने वाली मौद्रिक नीति में ब्याज दरों में कटौती की संभावना कम हो गई है। इससे पहले अक्टूबर में आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा में मंहगाई दर में तेज़ी के चलते ब्याज दर में (रेपो रेट) कोई बदलाव न कर इसे 6 फीसदी पर बरकरार रखा था।

दिल्ली प्रदूषण: मौसम में थोड़ा सुधार लेकिन खतरा बरकरार, मंगलवार को बारिश की संभावना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India’s Retail Inflation Rises In Oct. Led By Higher Vegetable Prices
Please Wait while comments are loading...