• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

GDP: दूसरी तिमाही में 6.3 फीसदी रही देश की अर्थव्यवस्था, सुस्त पड़ी रफ्तार

मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) में देश की अर्थव्यवस्था 6.3 प्रतिशत की विकास दर रही है। पिछले साल जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 8.4 फीसदी थी।
Google Oneindia News

GDP Data: जुलाई-सितंबर 2022-23 में भारत की जीडीपी 6.3 प्रतिशत बढ़ी है। सरकारी डेटा के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही जुलाई से सितंबर के बीच देश की अर्थव्यवस्था (जीडीपी) ने 6.3 फीसदी का विकास दर रहा है। राष्‍ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) की ओर से जारी आंकड़े पहली तिमाही से कम हैं, लेकिन इसे संतोषजनक माना जा रहा है।

gdp

ऐसे में चालू वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी फिसल गई है। जुलाई-सितंबर तिमाही में विकास दर सुस्त पड़ गई है।2022-23 की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) में 13.5 फीसदी का विकास दर था, हालांकि पहली के तुलना में भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास की रफ्तार धीमी हुई है।

वहीं पिछले साल जुलाई-सितंबर 2021-22 तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 8.4 फीसदी थी। जबकि 2020-21 की दूसरी तिमाही में जीडीपी -7.5 फीसदी रहा था। इस महीने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के बुलेटिन में पब्लिश एक आर्टिकल में इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर 6.1 से 6.3 फीसदी के बीच आंकी गई थी।

Comments
English summary
India's GDP grows at 6.3 pc in July-September 2022-23
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X