• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-चीन सीमा तनाव: राजनाथ सिंह ने की समीक्षा बैठक, NSA डोवाल सहित सैन्‍य अधिकारी रहे मौजूद

|

नई दिल्‍ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख सीमा पर बढ़ रहे भारत चीन विवाद पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल संग हालात की समीक्षा की। अजीत डोवाल कमांडर स्तर की बातचीत पर भी नजर बनाए हुए हैं। बीते कल अजीत डोवाल ने भी हालात की समीक्षा के लिए अहम बैठक की थी। इस बैठक में खुफिया एजेंसियों के प्रमुख और गृह सचिव मौजूद थे। जी न्यूज से प्राप्त जानकारी के अनुसार चुशूल में आज सुबह 10 बज से ही कमांडर स्तर की बैठक चल रही है।

भारत-चीन सीमा तनाव: राजनाथ सिंह ने की समीक्षा बैठक, NSA डोवाल सहित सैन्‍य अधिकारी रहे मौजूद
    Indian Army ने Black Top पर किया कब्जा, उखाड़ फेंके China के सर्विलांस सिस्टम | वनइंडिया हिंदी

    ऐसे में पैंगोंग में भारतीय सेना की स्थिति चीनी सेना के मुकाबले बेहतर है। ऐसे में चीन द्वारा भारत पर LAC के उल्लंघन का लगातार आरोप लगाया जा रहा है। लेकिन भारतीय सेना ने स्पष्ट कर दिया है कि दिया है कि 29-30 अगस्त के दिन चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की फिराक में थे लेकिन भारतीय सेना के जवानों ने इस प्रयास को विफल कर दिया।

    चीन की सैन्य गतिविधी और भारत की तैयारी

    सूत्रों ने कहा कि वायु सेना को पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास चीन की बढ़ती हवाई गतिविधियों की निगरानी बढ़ाने के लिए भी कहा गया है। ऐसी खबरें हैं कि चीन ने होतन एयरबेस में लंबी दूरी की क्षमता वाले जे-20 युद्धक विमान और अन्य साजोसामान तैनात किए हैं। यह बेस पूर्वी लद्दाख से करीब 310 किलोमीटर दूर है। भारतीय वायुसेना ने पिछले तीन महीनों में अपने सभी महत्वपूर्ण युद्धक विमानों जैसे सुखोई 30 एमकेआई, जगुआर और मिराज 2000 विमान पूर्वी लद्दाख में प्रमुख सीमावर्ती हवाई ठिकानों और एलएसी के पास तैनात किए हैं।

    सर्वे में कोरोना को लेकर चिंताजनक खबर- रिकवर हुए हर मरीज में नहीं मिली एंटीबॉडी

    गलवान घाटी में 15 जून को हुई झड़प के बाद यह पहली बड़ी घटना है। गलवान घाटी में हुई झड़प में भारत के 20 सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए थे। इस झड़प में चीन के सैनिक भी मारे गए, लेकिन उसने इस संबंध में अब तक जानकारी साझा नहीं की है। अमेरिका की एक खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ झड़प में चीन के 35 सैनिक मारे गए थे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India-China standoff: Defence minister holds high-level meet to discuss future strategy on Ladakh.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X