सामने आई यह रिपोर्ट जिसमें भारत है अपने 4 पड़ोसी देशों से है पीछे

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 79 विकसित देशों की सूची में भारत अपने 4 पड़ोसी मुल्कों से पिछड़ गया है। वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम की एक रिपोर्ट के मुताबिक समावेशी विकास सूचकांक में भारत 60 वें स्थान पर है। अपनी रिपोर्ट समावेशी वृद्धि और विकास 2017 में WEF को 12 बिंदुओं की कसौटी पर बनाया है। इन 70 मुल्कों में सबसे पहला स्थान लिथुआनिया का है। इसके बाद अजरबाइजान और हंगरी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान हैं।

सामने आई यह रिपोर्ट जिसमें भारत है अपने 4 पड़ोसी देशों से है पीछे

वहीं बात अगर एशियाई मुल्कों की करें तो भारत जहां 60 वें स्थान पर है, वहीं उसके पड़ोसी मुल्क चीन (15वें), नेपाल (27वें), बांग्लादेश (36वें) व पाकिस्तान (52वें) स्थान पर हैं। जिसका मतलब हुआ कि इन सभी की रिपोर्ट भारत से अच्छी है। इस रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर देश आर्थिक वृद्धि को मजबूत करने एवं सभी में असामनता कम के जरूरी मौकों से चूक गए। हालांकि रिपोर्ट में इसकी वजह भी बताई गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि नीति नियंता कई वर्षों से जिस वृद्धि मॉडल का प्रयोग कर रहे हैं, वो पुराने हो चुके हैं और उनमें बदलाव की जरूरत है। रिपोर्ट के मुताबिक रूस 13 वें, ब्राजील 30 वें स्थान पर है। बात टॉप टेन की करें तो इसमें पोलैंड चौथे,रोमानिया पांचवें, उरुग्वे छठें, लताविया सातवें, पनामा आठवें, कोस्टा रिका नौंवे और चिली 10वें स्थान पर है। ये भी पढ़ें:लालू के आगे झुकी नीतीश सरकार, नाव हादसे की जांच से डीएम को निकाला

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India 60th in inclusive development index; below China, Pak
Please Wait while comments are loading...