• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आयकर विभाग का दावा, दैनिक भास्कर ग्रुप ने की 700 करोड़ रुपए के टैक्स की चोरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 जुलाई। टैक्स चोरी के आरोपों का सामना कर रहे देश के बड़ी मीडिया संस्थान दैनिक भास्कर को लेकर आयकर विभाग ने बड़ा दावा किया है। मिली जानकारी के मुताबिक दैनिक भास्कर के अलग-अलग कार्यालयों में छापे के एक दिन बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आईटीडी) ने एक बयान जारी कर कहा है कि मीडिया संस्थान ने 700 करोड़ रुपए के कर (टैक्स) की चोरी की है। बता दें कि 22 जुलाई को टैक्स चोरी के मामले में आयकर विभाग ने दैनिक भास्कर और भारत समाचार के प्रमोटर्स के घर और दफ्तरों पर एक साथ छापा मारा था।

Income Tax Department claims Dainik Bhaskar Group evaded tax worth Rs 700 crore

आईटी विभाग ने एक बयान में कहा कि उसने 3 करोड़ रुपए से अधिक की नकदी जब्त की है। साथ ही 200 करोड़ रुपए के बेहिसाब लेनदेन का पता लगाया। आयकर विभाग ने एक विज्ञप्ति में यह भी कहा कि मीडिया हाउस ने खनन, प्रसंस्करण और शराब, आटा व्यवसाय, अचल संपत्ति की बिक्री के माध्यम से 90 करोड़ रुपए की बड़ी आय अर्जित की। आयकर विभाग ने पाया है कि डीबी समूह की कई कंपनियों ने फर्जी खर्च बुक किया है और सूचीबद्ध कंपनियों के मुनाफे में से 700 करोड़ की राशि का गबन किया है।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: लोग महंगे पेट्रोल-डीजल से बेहाल,सरकार ने भरी जेब,टैक्स से कमाए 3.35 लाख करोड़

आईटी विभाग का कहना है कि मीडिया हाउस में होल्डिंग और सहायक कंपनियों सहित 100 से अधिक कंपनियां हैं। जांच में आईटी विभाग ने पाया कि मीडिया हाउस अपने कर्मचारियों के नाम पर कई कंपनियों का संचालन कर रहा है, जिनका इस्तेमाल फर्जी खर्चों की बुकिंग और फंड की रूटिंग के लिए किया गया है। आईटी विभाग ने यह भी कहा कि इन कंपनियों का इस्तेमाल फर्जी खर्चों की बुकिंग और सूचीबद्ध कंपनियों के मुनाफे की हेराफेरी जैसे कई उद्देश्यों के लिए किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक आयकर विभाग ने सूचीबद्ध कंपनियों के लिए शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा निर्धारित नियमों का उल्लंघन भी पाया है। कंपनी के खिलाफ बेनामी लेनदेन निषेध अधिनियम के आवेदन की भी जांच की जाएगी।

English summary
Income Tax Department claims Dainik Bhaskar Group evaded tax worth Rs 700 crore
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X