महिलाएं योग नहीं कर सकतीं तो घर में झाड़ू-पोंछा लगाएं: राजस्थान सरकार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग ने महिलाओं को फिट रहने के लिए सलाह देते हुए कहा कि यदि आप योगा नहीं कर सकती तो आपको फिट रहने के लिए घर में झाड़ू-पोंछा लगाना चाहिए। शिक्षा विभाग ने अपनी मासिक पत्रिका में कहा कि महिलाओं को फिट रहने के लिए चक्की चलाना चाहिए, साथ ही घरों में झाड़ू और पोंछा लगाना चाहिए। राजस्थान शिक्षा विभाग हर महीने 'शिविरा' नाम से एक पत्रिका चलाती है।

महिलाएं योग नहीं कर सकतीं तो घर में झाड़ू-पोंछा लगाएं: राजस्थान सरकार

यह पत्रिका ज्यादातर शिक्षकों को ध्यान में रखकर निकाली जाती है। इसमें शिक्षा, महान व्यक्तियों पर लेख होते हैं। इस माह इस पत्रिका में स्वस्थाय रहने के लिए 14 सरल उपाय बताए हैं। इसी में महिलाओं को स्वस्थय रहने के लिए घर के काम जैसे- झाड़ू-पोंछा, चक्की पीसना आदि सुझाव दिए गए है। इस पत्रिका के प्रकाशित के बाद अब राजस्थान सरकार चौतरफा आलोचनाओं में घिर गई है।

महिलाएं योग नहीं कर सकतीं तो घर में झाड़ू-पोंछा लगाएं: राजस्थान सरकार

इस कॉलम में लोगों से धूम्रपान के साथ साथ कोकाकोला और पेप्सी भी नहीं पीने की सलाह दी गई है। बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं जब राजस्थान सरकार को किसी विवादित सलाह की आलोचना का सामना करना पड़ रहा हो। इससे पहले भी कक्षा 9वीं की हिंदी की किताब में गृहणियों की गधे की तुलना से की गई थी। उस वक्त भी राजस्थान सरकार की काफी किरकिरी हुई थी।

ये भी पढ़ें- 25 साल बाद घर लौटा घूरन, अब तक हमशक्ल के साथ रह रही थी पत्नी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
If you can't do yoga, sweep and mop floors to stay fit: Rajasthan government
Please Wait while comments are loading...