जेल के अंदर घुट रहा राम रहीम, बाहर डेरा सच्चा गिन रहा अपनी आखिरी सांसें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Gurmeet Ram Rahim का Dera Saccha Sauda गिन रहा हैं अपने आखिरी दिन | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। हरियाणा के सिरसा में 800 एकड़ की जमीन पर फैले 21,00 करोड़ के साम्राज्य का गुरमीत राम रहीम सिंह इंसा इकलौता मालिक था। लेकिन 25 अगस्त की दोपहर के बाद से ये करोड़ों की संपत्ति और जमीन अनाथ हो गई है। दो साध्वियों से यौन शोषण के आरोप में राम रहीम जेल में 20 साल की सजा काट रहा है। उसके जेल जाने के लगभग ढाई महीने बाद राम रहीम का ये फलता-फूलता साम्राज्य एकदम वीरान हो गया है। डेरे में अब न लोग दिखाई देते हैं और न ही कोई वहां सामान खरीदने आता है।

Dera Sacha Sauda
विरान हो गया है डेरा सच्चा सौदा

विरान हो गया है डेरा सच्चा सौदा

सिरसा में 800 एकड़ में फैला डेरा अब एकदम वीरान हो गया है। आसपास की सभी दुकाने और होटलों में भी आजकल कोई नजर नहीं आता। हाल ही में डेरा के संस्थापक शाह मस्ताना बलोचिस्तानी का जन्मदिन मनाया गया था। इस मौके पर तकरीबन 4,000 लोग शामिल हुए थे लेकिन ऐसा सिर्फ उस खास दिन हुआ था।

स्वयंसेवकों के लिए नहीं बचा कोई काम

स्वयंसेवकों के लिए नहीं बचा कोई काम

डेरा में जहां रोजाना 10,000 लोग आते थे वहीं अब ये संख्या मात्र 800 रह गई है। डेरा के एक स्वयंसेवक के अनुसार यहां अब बहुत कम लोग आते हैं। लोगों से भरा रहने वाला ये डेरा अब लोगों की राह तकता रहता है। यहां अब उनके करने के लिए भी कुछ नहीं बचा है।

सिरसा में डेरे की दुकाने खालीं

सिरसा में डेरे की दुकाने खालीं

डेरा के सामानों को बेचने वाले एक दुकानदार ने बताया कि यहां अब लोग न कुछ खरीदते हैं और न ही बेचने आते हैं। डेरा की सभी दुकानें धीरे-धीरे खाली हो रही हैं और इससे बिजनेस पर भी असर पड़ रहा है। डेरा की विनिर्माण इकाई भी बंद हो गई है जिससे कुछ लोगों के पास अब काम भी नहीं है।

डेरे को चलाने वाला नहीं बचा कोई

डेरे को चलाने वाला नहीं बचा कोई

राम रहीम के जेल में होने के बाद से डेरा को संभालने वाला अब कोई नहीं है। उसकी सबसे करीबी हनीप्रीत इंसा न्यायिक हिरासत में है। डेरे की अध्यक्ष विपासना इंसा डेरे में लौट आई हैं लेकिन स्थिति अब उनके हाथ से भी निकल गई है। डेरे के अधिकतर लोगों के खिलाफ पुलिस में केस दर्ज है, इसलिए लोग नई मुसीबत मोल लेने से बच रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
How Dera Sacha Sauda is perishing after Gurmeet Ram Rahim Singh Insan's arrest.
Please Wait while comments are loading...