• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Year 2020: इन सरकारी पदों पर होगी बंपर भर्तियां, देखें पूरी लिस्ट

|

नई दिल्ली। साल 2019 बस कुछ दिनों का मेहमान है फिर नई उम्मीदों के साथ नया साल जल्द ही आने वाला है। सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले जो युवा इस वर्ष परीक्षा में सफल नहीं हो सके या अपना सपना पूरा नहीं कर पाए तो उनको निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अगले साल 2020 में सरकारी नौकरियों की बाढ़ आने वाली है जिसकी तैयारी करके आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं। आइए जानते ही अगले साल आने वाली बड़ी सरकारी भर्तियों के बारे में...

दिल्ली मेट्रो में करें आवेदन

दिल्ली मेट्रो में करें आवेदन

दिल्ली मेट्रो रेल (डीएमआरसी) में वैकेंसी है। कुल 1493 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने एग्जीक्यूटिव और नॉन एग्जीक्टिव दोनों पदों पर भर्तियां निकाली हैं। वैकेंसी रेगुलर और कॉन्ट्रेक्चुअल दोनों तरह की निकली है। भर्तियां 4 कैटेगरी में निकली है। रेगुलर एग्जीक्यूटिव के पदों पर 60 वैकेंसी और रेगुलर नॉन एग्जीक्यूटिव पदों पर 929 वैकेंसी हैं।

योग्यता- पदों के अनुसार निर्धारित

आयु-18 से 28 वर्ष

रेलवे में नौकरी पाने का शानदार मौका

रेलवे में नौकरी पाने का शानदार मौका

सेंट्रल रेलवे ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (आरआरसी) ने अपनी वेबसाइट पर अप्रेंटिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल 2562 पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन पदों के लिए 23 दिसंबर, 2019 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

योग्यता- 10वीं पास

आयु-15 से 24 वर्ष

40 साल की उम्र वालों को भी मौका

40 साल की उम्र वालों को भी मौका

सरकारी नौकरी का सपना देखने वालों को साल 2020 में भारतीय रेलवे में काम करने का शानदार मौका है। दरअसल, इंडियन रेलवे जूनियर क्लर्क पदों पर कुल 171 भर्तियां निकाली है और वरिष्ठ क्लर्क पद पर 80 रिक्तियां हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 19 जनवरी 2020 तक का समय दिया गया है।

आयु सीमा- 42 वर्ष

योग्यता- 12वीं पास

भारतीय रिजर्व बैंक में बंपर भर्ती

भारतीय रिजर्व बैंक में बंपर भर्ती

भारतीय रिजर्व बैंक ने अगले साल 2020 में ऑफिस असिस्टेंट के रिक्त स्थानों को भरने जा रहा है। आरबीआई में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए इससे अच्छा मौका और नहीं हो सकता। इन पदों पर कुल 926 भार्तियां की जानी हैं अल्पसंख्यकों के लिए विशेष छूट भी दी गई है। आरबीआई की आधिकारिक वेब साइट पर जाकर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता- ग्रेजुएशन (किसी भी विषय में 50%)

भर्ती- 926

आयु सीमा- 20 से 28 वर्ष

दिल्ली पुलिस में सेवा करने का मौका

दिल्ली पुलिस में सेवा करने का मौका

दिल्ली पुलिस हर साल भर्तियां निकालता है और बड़ी संख्या में उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करते हैं। पिछली परीक्षा में अगर आप किसी वजह से सफल नहीं हो सके तो अगले साल आपको एक और मौका मिल रहा है। साल 2020 में दिल्ली पुलिस ने हेड कांस्टेबल ऑपरेटर के पद पर आवेदन मांगा है। इच्छुक युवा अभी अप्लाई करें, आवेदन की प्रकिया शुरू हो चुकी है।

योग्यता- 12वीं में गणित या विज्ञान अनिवार्य

पद-649

आयु- 18 से 27 वर्ष

DRDO में काम करने का सुनहरा मौका

DRDO में काम करने का सुनहरा मौका

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन से जुड़कर देश के लिए कुछ करने का जज्बा है तो आने वाले साल में आप DRDO जॉइन कर सकते हैं। मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने आवेदन मांगा है। बता दें कि कुल 1817 रिक्त स्थानों पर भर्तियां की जानी है, आवेदन करने के लिए आप DRDO की आधिकारि वेबसाइट पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं।

योग्यता- 10वीं पास या आईटीआई

पद- 1817

आयु- 18 से 25 वर्ष

डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स में नौकरी का मौका

डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स में नौकरी का मौका

अगर आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए शानदार मौका आने वाला है। जी हां, दरअसल डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स में स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। बता दें कि इच्छुक उम्मीदवार 8 जनवरी 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान पुलिस में 5000 पदों पर भर्ती

राजस्थान पुलिस में 5000 पदों पर भर्ती

राजस्थान या उसके पड़ोसी राज्यों में रहने वालों के लिए सुनहरा मौका है, अगले साल 2020 में राजस्थान पुलिस में 5000 पदों पर भर्तियां की जानी है। इस सभी रिक्त स्थानों को जल्द से जल्द भारने के आदेश हैं। अगर आप भी पुलिस में जाना चाहते हैं तो यह भर्ती आपके लिए ही है। आवेदन करने के लिए आप राजस्थान पुलिस की आधिकारिय वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

पटवारी बनने का सुनहरा मौका

पटवारी बनने का सुनहरा मौका

अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है और आपको कंप्यूटर क्षेत्र की जानकारी है तो आप राजस्थान में पटवारी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड ने राज्य में पटवारी पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है। प्रदेश में 4207 रिक्त स्थानों को भरा जाना है जिसके लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगा गया है। आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 के बीच होना अनिवार्य है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Happy new year 2020 There will be bumper recruitment in these government departments
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X