महाराष्ट्र-मध्य प्रदेश में भारी बारिश से 9 की मौत, सैकड़ों एकड़ फसलें तबाह

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश के कई हिस्‍सों के मौसम में अचानक बदलाव से तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है। बारिश व ओले के कारण मध्‍यप्रदेश में 6 की मौत हो गयी वहीं फसलों को नुकसान भी पहुंचा है। वहीं महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ में भी रविवार को गिरे ओलों से तीन लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में एक-दो दिन खराब मौसम ऐसा ही रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक ऊपरी हवा के चक्रवात से बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण दो दिन पहले एक सिस्टम राजस्थान और एक विदर्भ में बनना शुरू हुआ था। जिसका असर उत्तर भारत में दिख रहा है।

बारिश किसानों पर रविवार की सुबह आफत बनकर आई

बारिश किसानों पर रविवार की सुबह आफत बनकर आई

बारिश मध्‍य प्रदेश प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा जिलों के किसानों पर रविवार की सुबह आफत बनकर आई। तेज बारिश और ओलावृष्टि ने खेतों में पककर तैयार हो चुकी फसल को नुकसान पहुंचाया। कई मवेशियां मारी गई हैं। कई जगह 10 से 15 मिनट तक लगातार ओले गिरे। इसी दौरान आसमानी बिजली गिरने से छह लोगों की मौत हो गयी। सर्दी का असर बढ़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, ओले के असर वाले दोनों राज्यों में दो दिन तक मौसम साफ होने के आसार नहीं हैं।

महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत

महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत

सरकार ने फसलों को हुए नुकसान का पता लगाने के लिए अफ़सर को निर्देश दिए हैं। सुबह करीब 7:30 बजे ओले गिरना शुरू हुए और यह सिलसिला आधे घंटे तक चलता रहा। अफसर ने बताया कि ओलों की चपेट में आकर जालना में दो आदमियों की और वाशिम में एक औरत की मौत हो गई। जालना के कलेक्टर शिवाजीराव जोंधले के मुताबिक, जिले के करीब 180 गांवों में ओले से फसलें तबाह हो गई हैं। किसानों ने बताया कि इस प्राकृतिक आपदा से चना, नारंगी, केला, ज्वार व अन्य फसलें तबाह हो गईं।

बर्फबारी के चलते श्रीनगर- जम्मू राष्‍ट्रीय राजमार्ग बंद

बर्फबारी के चलते श्रीनगर- जम्मू राष्‍ट्रीय राजमार्ग बंद

उत्तर प्रदेश के लखनऊ तथा मुरादाबाद, रामपुर व बरेली में भी बूंदाबांदी जारी है जिससे यहां गलन बढ़ गई है। इससे लोगों को यातायात में परेशानी व अन्‍य असुविधाएं हो रही है लेकिन किसानों में खुशी की लहर है। इस बारिश से गेंहू, सरसों, गन्ना, अरहर आदि फसलों को फायदा होगा। बारिश और हिमपात को तरस रही कश्मीर घाटी में सोमवार की सुबह सफेद बर्फ की चादर से लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि इससे कई इलाकों में बिजली-पानी की आपूर्ति ठप होने के अलावा श्रीनगर- जम्मू राष्‍ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
hail and thunderstorm in maharashtra and madhya pradesh 9 people dead weather ,

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.