• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विश्व के 5 सबसे प्रदूषित शहरों में से 4 भारत के, पहले नंबर पर गुरुग्राम

|

नई दिल्ली। प्रदूषण ने सारे संसार को ही अपनी चपेट में लिया हुआ है और अलग अलग जगहों पर इससे गंभीर बीमारियां हो रही हैं। ऐसे में खबर आई है कि विश्व के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से 7 दक्षिण एशिया के ही हैं। इस भी में पहले नंबर पर हरियाणा का गुरुग्राम है। ये आंकड़े IQAir AirVisual और Greenpeace के हैं। हालांकि ये आंकड़े 2018 के हैं लेकिन पिछले साल के मुकाबले गुरुग्राम की हवा में सुधार ही हुआ है। प्रदूषण के मामले में टॉप 5 शहरों में से 4 भारत के हैं जबकि तीसरे नंबर पर पाकिस्तान का फैसलाबाद है। पहले पर गुरुग्राम, फिर गाजियाबाद, फैसलाबाद, फरीदाबाद और भिवाड़ीं हैं।

हवा में मापी गया ये पॉल्यूटेंट

हवा में मापी गया ये पॉल्यूटेंट

इन आंकड़ों के लिए हवा में PM2.5 की मात्रा को मापा गया। ये प्रदूषण इंसान के फेफड़ों और ब्लडस्ट्रीम तक प्रभाव छोड़ता है। ऐसे में प्रदूषण के मामले में पहले नंबर पर आए गुरुग्राम की हवा में ये पॉल्यूटेंट अधिक मात्रा में पाया गया। बता दें कि विश्व से सबसे अधिक प्रदूषण वाले 30 शहरों में से 22 सिर्फ भारत के हैं जबकि इनमें 5 शहर चीन के हैं, 2 पाकिस्तान और 1 बांग्लादेश का है।

प्रदूषण से भारत की जीडीपी को बड़ा नुकासान

प्रदूषण से भारत की जीडीपी को बड़ा नुकासान

यूं तो प्रदूषण से पूरे विश्व परेशान है और किसी न किसी तरह से इसके नुकसानों को झेल रहा है वर्ल्ड बैंक के अनुसार भारत में स्वास्थ्य देखभाल की लागतों में वृद्धि हुई है और उत्पादकता में कमी आई है। साथ ही इस प्रदूषण से देश की जीडीपी को 8.5 प्रतिशत से अधिक नुकसान होता है।

श्रम पर भी बढ़ा कई बिलियन डॉलर का खर्च

श्रम पर भी बढ़ा कई बिलियन डॉलर का खर्च

ग्रीनपीस साउथ ईस्ट एशिया के निर्देशक येब सानो ने बताया कि इस प्रदूषण से हमारे स्वास्थ और हमारी जेबों पर काफी असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि बढ़ते प्रदूषण के कारण ना केवल मानव जीवन पर संकट बढ़ा है, बल्कि मेडिकल खर्चों और श्रम पर भी कई बिलियन डॉलर का खर्च बढ़ा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gurugram is World's Most Polluted City, 4 cities of India are among 5 most pollutes in the world
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X