• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अक्टूबर में घटा जीएसटी कलेक्शन, 1 लाख करोड़ भी नहीं जुटा पाई सरकार

|

नई दिल्ली। देश में आर्थिक मंदी का असर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कलेक्शन में भी देखने को मिला है। पिछले महीने यानी अक्टूबर में सरकार 1 लाख करोड़ रुपये से कम का ही जीएसटी कलेक्शन कर पाई जो सितंबर में हुए कलेक्शन से सिर्फ कुछ हजार करोड़ रुपये ही ज्यादा है। सरकार को उम्मीद थी की वह अक्टूबर में जीएसटी कलेक्शन में 1 लाख करोड़ रुपये के जादूई आंकड़े को छू लेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। पिछले महीने सरकार सिर्फ 95,380 करोड़ ही जुटा पाई, वहीं पिछले वर्ष इसी महीने में सरकार ने 1 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन किया था।

GST collection reduced in October, government could not raise even 1 lakh crore

वहीं, सितंबर महीने में भी सरकार को बड़ा झटका लगा था, इस महीने कुल 91,916 करोड़ रुपये का ही कलेक्शन हुआ जो कि पिछले 19 महीने में यह सबसे निचले स्तर का आंकड़ा रहा। अगस्त में सितंबर और अक्टूबर के मुकाबले प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन 1 लाख करोड़ के आंकड़े को फिर भी नहीं छू सके थे। अगस्त में जीएसटी कलेक्शन 98,202 करोड़ रुपये रहा था। पिछले दो महीने में कलेक्शन में हुई गिरावट का कारण आर्थिक मंदी को बताया गया।

यह भी पढ़ें: अगले 6 दिन में नई सरकार ना बनी तो महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन: भाजपा नेता

वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक अप्रैल-सितंबर में ग्रॉस जीएसटी कलेक्शन बढ़कर 6,06,278 करोड़ रुपये हो गया जबकि यह इसी अवधी में पिछले वर्ष 5,77,980 करोड़ रुपये ही था। सेंट्रल जीएसटी कलेक्शन की बात करें तो यह 16630 करोड़ रुपये पर रहा जो कि अगस्त के महीने में 17733 करोड़ रुपये था। वहीं स्टेट जीएसटी कलेक्शन में सरकार को थोड़ा फायदा हुआ है यह सिंतबर में 22,598 करोड़ रुपये था जो अक्टूबर में 24,239 करोड़ रुपये तक ही पहुंच सका था।

English summary
GST collection reduced in October, government could not raise even 1 lakh crore
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X