• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CAA पर सुनवाई से पहले देर रात सुप्रीम कोर्ट के बाहर धरने पर बैठीं महिलाएं

|

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून से जुड़ी याचिकाओं पर आज सुनवाई होनी है। वहीं, नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में महिलाओं का एक ग्रुप मंगलवार देर रात सुप्रीम कोर्ट के बाहर धरने पर बैठ गया। महिलाओं के हाथ में सीएए और एनआरसी के विरोध वाले पोस्टर भी थे। पुलिस के आने पर इन महिलाओं ने कहा कि यहां प्रदर्शन करना उनका बुनियादी अधिकार है। हालांकि, 15-20 की संख्या में धरने पर बैठी इन महिलाओं को किसी तरह पुलिस ने समझा-बुझाकर वहां से हटाया।

group of women staged a sit-in protest outside Supreme Court opposing CAA

सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ और समर्थन में 144 याचिकाएं दाखिल की जा चुकी है, जिसपर आज कोर्ट में अहम सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस अब्दुल नजीर, जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच इन याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

नागरिकता संशोधन कानून का कई राज्यों में भारी विरोध हो रहा है। दिल्ली के शाहीन बाग में इक कानून के खिलाफ बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं 38 दिनों से धरने पर बैठी हैं। उनकी मांग है कि सरकार इस कानून को वापस ले। इनकी तरफ से एक प्रतिनिधिमंडल ने कल दिल्ली के एलजी अनिल बैजल से भी मुलाकात की थी।

नागरिकता संशोधन कानून में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के हिंदू, सिख, जैन, ईसाई, बौद्ध और पारसी समुदाय के अल्पसंख्यकों को धार्मिक उत्पीड़न के आधार पर भारत की नागरिकता देने का प्रावधान है। वहीं, इस कानून में मुस्लिमों को शामिल ना करने का विरोध हो रहा है और मांग की जा रही है कि या तो सरकार इसमें मुस्लिमों को भी शामिल करे या फिर इस एक्ट को वापस ले।

सुप्रीम कोर्ट में इस कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी गई है। वहीं, अलग-अलग राज्यों में दायर होने वाली याचिकाओं को स्थानांतरित करने को लेकर केंद्र की तरफ से भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है, जिसपर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है।

English summary
group of women staged a sit-in protest outside Supreme Court opposing CAA
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X