• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Lockdown: प्रवासी मजदूरों को राहत, अब पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगी स्पेशल श्रमिक ट्रेनें, जानिए पूरी डिटेल

|

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने देशव्यापी लॉकडाउन के बीच विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को बड़ी राहत दी है, अब पुरानी दिल्ली से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, इस बारे में बात करते हुए रेलवे अधिकारी ने बताया कि अब पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें खुलेंगी और आज बिहार के लिए तीन ट्रेनें खुल रही हैं, जो भागलपुर, दरभंगा और बरौनी जाएगी। बता दें कि प्रवासी मजदूरों के लिए भारतीय रेलवे की ओर से एक मई से अभी तक 542 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। इन ट्रेनों में अभी तक कुल 6.48 लाख मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाया गया,जिनमें बिहार, झारखंड, यूपी समेत कई राज्यों के प्रवासी मजदूर शामिल हैं।

गाइडलाइन में किया बदलाव

गाइडलाइन में किया बदलाव

इससे पहले रेल मंत्रालय ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए अपनी गाइडलाइन में अहम बदलाव किया है। अब ये ट्रेन जिस राज्य में जा रही हैं, वहां के तीन शहरों पर रुक सकेगी, गाइडलाइन के मुताबिक ट्रेन में उतने यात्रियों को बैठने की अनुमति मिली है, जितनी स्लीपर बर्थ हैं यानी एक बार में 1700 यात्री अपने घर को जा रहे हैं।

यह पढ़ें: Lockdown: टिकट की बंपर डिमांड, रेलवे को भुवनेश्वर-दिल्ली ट्रेन में बढ़ाने पड़े 5 कोच

मजदूरों का सफर पूरी तरह फ्री...

मजदूरों का सफर पूरी तरह फ्री...

आपको बता दें, इन ट्रेन में मजदूरों का सफर पूरी तरह फ्री है। केंद्र और संबंधित राज्य सरकार खर्च वहन कर रही है, यही नहीं गृह मंत्रालय ने अगले कुछ हफ्तों तक हर दिन कम से कम 100 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने को कहा है, रेलवे और राज्यों के नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा के दौरान गृह मंत्रालय ने इसके लिए व्यवस्था करने को कहा ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत ना हो।

ट्रेन के बाद अब दिल्ली मेट्रो चलाने की तैयारी

ट्रेन के बाद अब दिल्ली मेट्रो चलाने की तैयारी

ट्रेनों के परिचालन के बाद अब दिल्ली मेट्रो भी अपनी सेवाएं शुरू करना चाहती है। डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो की सेवाएं जल्द शुरू करने के संकेत दिए हैं, दिल्ली मेट्रो ने अपने ट्वीट में कहा था कि मेट्रो स्टेशनों में विशेष रूप से प्रशिक्षित हाउसकीपिंग स्टाफ रखे गए हैं, ये स्टाफ यात्रियों के मूवमेंट एरिया को साफ करेंगे, वहीं ये भी संकेत दिए कि यात्रियों के सुरक्षित मूवमेंट के लिए दिल्ली मेट्रो पूरी तरह से तैयार है।

यह पढ़ें: फिल्मी सितारों ने की PM के आर्थिक पैकेज की तारीफ, कहा- 'यकीनन, अब कामयाबी हमारे कदम चूमेगी'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
All the 'Shramik special' trains from the national capital, which are being run to enable the return of migrant workers to their native states, will now depart from Old Delhi railway station from Wednesday onwards.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X