• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए यूएन में प्रस्‍ताव लाएगा फ्रांस

|

नई दिल्ली। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के लिए फ्रांस संयुक्त राष्ट्र में प्रस्‍ताव लाएगा। सूत्रों के मुताबिक, फ्रांस इसको लेकर प्रस्ताव ला सकता है। कश्मीर के पुलवामा में फिदायीन हमले की जिम्मेदारी भी इसी संगठन ने ली है। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों की जान गई है। भारत काफी समय से संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों के तहत अजहर को वैश्विक आतंकी सूची में डालने के प्रयास करता रहा है।

मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए यूएन में प्रस्‍ताव लाएगा फ्रांस

फ्रांस सरकार की ओर से अगले एक-दो दिन में संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर को आतंकी लिस्ट में शामिल करने की मांग को लेकर प्रस्ताव देगा। इसे भारत के लिए एक अच्छी खबर माना जा रहा है। इससे पहले चीन ने अजहर को वैश्विक आतंकी सूची में डालने की भारत की अपील का साथ देने से इनकार कर दिया था।

मसूद अजहर पाकिस्तान का रहने वाला है और वो अपने आतंकी संगठन को पाकिस्तान से ही चलाता रहा है। बता दें कि अजहर कई साल तक भारत की जेल में बंद रहा चुका है। 1999 में आतंकियों ने 178 पैसेंजरों के साथ प्लेन को नेपाल के काठमांडू से हाईजैक कर लिया था। इस प्लेन के बदले भारत सरकार को मसूद अजहर, मुश्ताक अहमद जरगर और अहमद उमर सईद शेख को रिहा करना पड़ा था। रिहाई के बाद बीते दो दशकों से अजहर भारत में आतंक फैलाता रहा है। भारत में बीते सालों में हुए कई आतंकी हमलों के पीछे उसको ही माना जाता है।

इमरान खान अभी नए, मिलना चाहिए एक और मौका: महबूबा मुफ्ती

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
France call UN to put JeM Chief Masood Azhar on global terrorist list says report
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X