दिल्ली: नर्सरी में दाखिले की पहली लिस्ट स्कूलों की वेबसाइट पर जारी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली के नर्सरी एडमिशन में दाखिले की पहली लिस्ट आज जारी हो गई है। 1700 स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के दाखिले की प्रक्रिया 27 दिसंबर को शुरू हुई थी। आज बच्चों की पहली लिस्ट जारी हुई है, वहीं दूसरी लिस्ट 28 फरवरी को जारी की जाएगी। अभिभावक बच्चों की लिस्ट को स्कूल के नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर देख सकते हैं।

Nursery Admission

दिल्ली के स्कूलों में 1.25 लाख सीटों के लिए में नर्सरी दाखिले की पहली लिस्ट आज सभी स्कूलों की वेबसाइट पर जारी की गई। इस लिस्ट पर अभिभावक द्वारा उठाए गए मुद्दों को 16-20 फरवरी के बीच सुलझाया जाएगा। वहीं दूसरी लिस्ट 28 फरवरी को जारी की जाएगी। सभी लिस्ट जारी करने के बाद स्कूल एडमिशन की वेटिंग लिस्ट रिलीज करेंगे। जिन अभिभावकों को इन लिस्ट से शिकायत होगी, वो अपनी आपत्ति 1 मार्च से 7 मार्च तक दर्ज करा सकते हैं। बाकी अभिभावक बाकी अपडेट के लिए स्कूलों की वेबसाइट देख सकते हैं।

दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी में दाखिला प्वाइंट सिस्टम के जरिये किया गया है। स्कूल 100 अंकों को अलग-अलग मानदंड पर बांटा जाता है। इसमें दूरी, पहला बच्चा, लड़की और पूर्व छात्र प्राथमिकता हो सकती हैं। ये प्राथमिकता सभी स्कूलों में अलग-अलग भी हो सकती है। इस साल दिल्ली सरकार ने एडमिशन क्राइटेरिया में कोई बदलाव ना कर स्कूलों को अपने नियम बनाने की आजादी दी थी। अगर कोई सीट दो बच्चों को मिलती है, तो उसके लिए ड्रॉ सिस्टम अपनाया जाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
First list of nursery admission in Delhi released today on schools Websites, Second to be out on 28th February.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.