• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय नौसेना और कोस्ट गार्ड की मेहनत लाई रंग, श्रीलंका के ऑयल टैंकर में लगी आग अब काबू में

|

नई दिल्ली। 2,70,000 टन ऑयल से भरे श्रीलंका के क्रूड कैरियर एमटी न्यू डायमंड में 3 सिंतबर को आग लग गई थी। आग तब लगी जब जहाज समुद्र के बीचो बीच था। ये हादसा श्रीलंका समुद्री तट से 37 समुद्री मील दूर पूर्व की ओर हुआ था। जिसके बाद भारतीय कोस्ट गार्ड और नेवी की टीम को रेक्स्यू ऑपरेशन में लगा दिया गया। घटना के चार दिन बाद अब जहाज पर लगी आग पर काबू पा लिया गया है। साथ ही उसके टोइंग की प्रक्रिया जारी है।

indian navy

नौसेना प्रवक्ता के मुताबिक ऑन-सीन कमांडर INS सह्याद्री पूरे ऑपरेशन की निगरानी कर रहा है। ये जहाज मौजूदा वक्त में श्रीलंका के तट से 70 किलोमीटर दूर है। घटनास्थल पर अतिरिक्त टोइंग वेसल की भी तैनाती कर दी गई है। इसके अलावा हेलीकॉप्टर से आग बुझाने वाले केमिकल्स का भी छिड़काव किया गया। नौसेना प्रवक्ता के मुताबिक INS सह्याद्री ने कमांड सेंटर को आग के नियंत्रण में होने की सूचना दी है। इससे पहले शनिवार को टग ऐप विंगर के साथ एमटी न्यू डायमंड को जोड़कर टो करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। साथ ही जहाज पर सवार 22 लोगों को भी रेस्क्यू किया गया था।

पुणे: सरदार पटेल अस्पताल के आईसीयू वार्ड में आग लगी, दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर

बता दें कि श्रीलंकाई क्रूड कैरियर न्यू डायमंड एक बहुत ही विशाल क्रूड कैरियर (VLCG) है। हादसे का शिकार हुआ जहाज इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) के लिए तेल लेकर भारत के पारादीप बंदरगाह की ओर जा रहा था। न्यू डायमंड राज्य द्वारा चलने वाली फर्म करीब 300,000 बैरल प्रति दिन रिफाइनरी का संचालन करती है। जिस क्रुड कैरियर में आग लगी है, उसमें 270,000 टन ऑयल है। पिछले महीने मॉरिशस में एक जहाज हादसे का शिकार हुआ था। उस दौरान इतना ज्यादा तेल समुद्र में बिखर गया कि उसका रंग नीले से काला हो गया। नौसेना और कोस्ट गार्ड ने कड़ी मेहनत के बाद ऐसा होने से रोक दिया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
fire under control on Sri Lanka Oil Tanker MT New Diamond
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X