• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: पुलिस लाठीचार्ज! ये viral video दिल्ली का नहीं हैं

|

नई दिल्ली- दिल्ली धीरे-धीरे शांत होने की कोशिश कर रही है। लेकिन, सोशल मीडिया पर झूठी खबरें फैलाने वाले ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जो बिना तथ्यों की पड़ताल किए विडियो और कंटेंट डालते जा रहे हैं। इसी कड़ी में एक ऐसा विडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है, जिसे दिल्ली में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों पर पुलिस लाठीचार्ज का बताया जा रहा है। लेकिन जब उस विडियो की पड़ताल की गई तो वह ढाई महीने पुराना और यूपी के बुलंदशहर का मिला।

Fact Check-These viral videos with police lathicharge are not from Delhi

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के दौरान सोशल मीडिया पर उपद्रव और पुलिस कार्रवाई के विडियो की बाढ़ आई हुई है। कई विडियो दिल्ली की घटनाओं से जुड़ी हुई हैं, जबकि कई तो पूरी तरह से फर्जी हैं। इसी में एक ऐसा विडियो फेसबुक पर वायरल किया जा रहा है, जिसका दिल्ली का होने का दावा किया जा रहा है। राहुल अवस्थी, अमित गोयल और अमन कुमार के फेसबुक अकाउंट से ऐसा ही पुराना विडियो शेयर किया गया, जिसमें हिंदी में कैप्शन लिखा गया है- 'दिल्ली में सफाई अभियान शुरू दे सटा सट'

लेकिन, इंडिया टुडे की एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने पड़ताल के बाद पाया कि ये सारे पोस्ट गुमराह करने वाले हैं। क्योंकि, इस विडियो का दिल्ली की मौजूदा घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं है और यह पिछले दिसंबर महीने में सीएए-विरोधी प्रदर्शन में उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में हुई एक पुलिस लाठीचार्ज के दौरान की हैं।

जब हमने भी इसकी और छानबीन शुरू कि तो पाया कि यह विडियो एक यूट्यूब न्यूज चैनल 'SPN NEWS'पर उपलब्ध है, जो 20 दिसंबर, 2019 को अपलोड किया गया था। मतलब, फैक्ट चेक करने से साफ हो चुका है कि जिस विडियो को दिल्ली की घटनाओं से जोड़कर वायरल किया जा रहा है, उसका यहां से कोई मतलब नहीं है और यह पुराना भी है और दिल्ली से बाहर का है।

इसे भी पढ़ें- दूर गांव से आया एक मजदूर, जो बन गया दिल्ली दंगे का सबसे बदनाम चेहरा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact Check-These viral videos with police lathicharge are not from Delhi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X