• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चुनाव से पहले फेसबुक की बड़ी कार्रवाई, कांग्रेस के 687 पेज किए डिलीट

|
    Lok Sabha Election 2019 : Congress के 687 Pages को Facebook ने किया Delete | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने सोमवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए कांग्रेस पार्टी से संबंध रखने वाले 687 पेजों के हटा दिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की ओर से जारी एक खबर में कहा गया है कि, यह कार्रवाई इन फेसबुक पेज की शिकायतों के बाद की गई है। यहीं नहीं फेसबुक ने पाकिस्तान सेना के कमर्चारियों को भी 103 फेसबुक अकाउंट्स को हटा दिया है। फेसबुक की ओर से बताया गया है कि, ये पेज 'अप्रमाणिक व्यवहार' के चलते हटाए गए हैं।

    कांग्रेस से जुड़े 687 पेजों को हटाया

    कांग्रेस से जुड़े 687 पेजों को हटाया

    रॉयटर्स में छपी एक खबर के मुताबिक, फेसबुक इंडिया की ओर से जारी बयान में सोमवार को कहा कि, लोकसभा चुनाव के कुछ दिन पहले भारत की मुख्य विपक्षी कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेज और अकाउंट उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अप्रमाणिक व्यवहार के कारण हटाए हैं। विश्व में पहली बार किसी देश के बड़े राजनीतिक दल के खिलाफ फेसबुक की ओर इतना बड़ा कदम उठाया गया है। जहां पर उसके 300 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता है। जो कि दुनिया में सबसे अधिक है।

    हटाने की बताई ये वजह

    फेसबुक ने कहा कि उसने जांच में पाया गया कि व्यक्तियों ने फर्जी खातों का इस्तेमाल किया। लोगों ने फेक अकाउंट्स बनाए और अलग-अलग ग्रुप्स से जुड़कर कॉन्टेंट को फैलाया और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने का काम किया। उनके पोस्ट में स्थानीय समाचार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसे राजनीतिक विरोधियों की आलोचना शामिल है। फेसबुक ने साफ किया है कि इन पन्नों को उनमें प्रकाशित सामग्री की बजाय उनके 'इनऑथेंटिक बिहेवियर' यानी अप्रमाणिक जानकारी के चलते हटाया गया है।

    दिल्ली में कांग्रेस और केजरीवाल के बीच इसलिए नहीं हो पाया गठबंधन, अलका लंबा ने बताई बड़ी वजह

    ये लोग कांग्रेस (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) की आईटी सेल से संबंधित थे

    ये लोग कांग्रेस (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) की आईटी सेल से संबंधित थे

    फेसबुक पर साइबरस्पेस पॉलिसी के प्रमुख नाथनेल ग्लेचियर ने एक बयान में कहा, जबकि इस गतिविधि के पीछे के लोगों ने अपनी पहचान छुपाने का प्रयास किया। हमारी समीक्षा में पाया गया कि ये लोग कांग्रेस (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) की आईटी सेल से संबंधित थे। फेसबुक उनके व्यवहार के आधार पर खातों को हटा रहा है, ना कि उनके द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के आधार पर। भारत में 11 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव 19 मई को समाप्त होंगे। फेसबुक द्वारा साझा किए गए नमूनों में से दो ऐसे पोस्ट थे, जिनमें मोदी की पहल की आलोचना की गई थी और कांग्रेस पार्टी और उसके अध्यक्ष राहुल गांधी का समर्थन करने का आह्वान किया था।

    पाकिस्तान सेना के भी 103 अकाउंट हुए डिलीट

    पाकिस्तान सेना के भी 103 अकाउंट हुए डिलीट

    फेसबुक ने यह भी बताया कि, उसने पाकिस्तान सेना से जुड़े कर्मचारियों के ऐसे ही 103 पेजों को भी हटाया है। जो अप्रमाणिक व्यवहार में शामिल थे। ये सभी पाकिस्तान आर्मी की इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन विभाग से जुड़े हुए थे। इनका संचालन पाकिस्तान से ही होता था। दुनिया भर की कई अथॉरिटीज ने फेसबुक पर राजनीतिक लाभ के लिए फर्जी जानकारियां फैलाने वाले अकाउंट्स पर ऐक्शन लेने का दबाव बनाया था।

    मोदी-शाह के लिए 'टेंशन' लेकर आए ये आंकड़ें, सही बैठे तो BJP का खेल बिगाड़ सकती है कांग्रेस!

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Facebook says removing 687 pages, accounts linked to Congress party ahead of polls
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X