• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चुनावी हलचलः 04 से 10 फरवरी तक की बड़ी चुनावी ख़बरें

By Bbc Hindi
नरेंद्र मोदी
Getty Images
नरेंद्र मोदी

10 फरवरी

कांग्रेस की सरकारों ने रक्षा सौदों में जमकर भ्रष्टाचार किए हैंः मोदी

तमिलनाडु के तिरुपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष को निशाने पर लिया.

मोदी ने कहा, ''विपक्ष के साथी भी दिलचस्प हैं. वो कहते हैं कि मोदी सरकार नाकाम रही है. मोदी ने कुछ भी नहीं किया है. मोदी बुरी तरह से हारने जा रहा है. लेकिन दूसरी तरह मोदी को हराने के लिए महागठबंधन भी बना रहे हैं. आख़िर इनका एजेंडा क्या है? कोई नहीं जानता है.''

https://twitter.com/narendramodi/status/1094604926209196032

तमिलनाडु की इस जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा, ''अतीत में कांग्रेस की सरकारों ने रक्षा सौदों में जमकर भ्रष्टाचार किए हैं. मेरी सरकार ने दो डिफेंस कॉरिडोर बनाने का फ़ैसला किया है. एक तमिलनाडु में होगा जिससे इंडस्ट्री आएगी और निवेश होगा. इससे राज्य के युवाओं को मौक़े मिलेंगे.''

गुंटूर पहुंचे मोदी ने चंद्रबाबू नायडू पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दक्षिण भारत के तीन राज्यों के दौरे पर हैं. वो आंध्र प्रदेश के गुंटूर, तमिलनाडु के तीरूपपुर और कर्नाटक के हुबली में सभा कर रहे हैं.

आंध्र प्रदेश के गुंटूर की सभा में उन्होंने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू पर जमकर निशाना साधा.

उन्होंने कहा, "झूठ की बुनियाद पर महामिलावट का खेल खेलने में लगे हैं. संगत का असर ये है कि यहां के मुख्यमंत्री भी आंध्र प्रदेश के विकास के विज़न को भूलकर मोदी को गाली देने के कंपटीशन में कूद गए हैं."

उन्होंने कहा कि नायडू ने कांग्रेस से हाथ मिलाकर एनटी रामाराव को धोखा दिया है.

नायडू का नाम लेते हुए मोदी ने कहा, "आप सीनियर हैं दल बदलने में, नए-नए दलों से गठबंधन करने में. आप सीनियर हैं अपने ख़ुद के ससुर की पीठ में छुरा घोंपने में. अरे आप सीनियर हैं एक चुनाव के बाद दूसरे चुनाव में हारने में. लेकिन मैं उसमें सीनियर हूं नहीं. आप सीनियर हैं आज जिसको गाली दें, कल उसकी गोदी में बैठने में. आप सीनियर हैं आंध्र के सपनों को चूर-चूर करने में."

09 फ़रवरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में कई नई योजनाओं का शिलान्यास करते हुए कहा कि न्यू इंडिया तभी अपनी पूरी शक्ति से विकसित हो पाएगा, जब पूर्वी भारत, नॉर्थ ईस्ट का तेज़ गति से विकास होगा.

पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में चार हज़ार करोड़ रुपये से भी ज़्यादा की योजनाओं का शिलान्यास करते हुए कहा है कि अब स्वास्थ्य सेवाओं की सेहत बेहतर होगी और अरुणाचल की संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा.

08 फरवरी

'55 साल में कांग्रेस ने देश को किया बर्बाद'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में रैली करते हुए कांग्रेस पर जमकर जुबानी हमले किए. उन्होंने सीबीआई जांच, महागठबंधन और किसानों का मसला उठाया.

पीएम मोदी ने कहा कि इन चुनावों के बाद हर वर्ग के विकास के लिए हमारा संकल्प और अधिक मजबूत हुआ है. हम रेल, सड़क और हवाई परिवहन कामों में और तेजी लाएंगे.

उन्होंने महागठबंधन पर बोलते हुए कहा कि कांग्रेस चौकीदार की सख्त़ कार्रवाई से कांग्रेस बौखला गई है. देश के अलग-अलग हिस्सों से ऐसे लोगों की मिलावट हो रही है.

उन्होंने आयुष्मान भारत से छत्तीसगढ़ को हटाने की आलोचना की और पूछा कि आप क्यों गरीबों को उस लाभ से वंचित करना चाहते हैं.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों का थोड़ा बहुत कर्ज़ माफ किया है और किसानों के साथ धोखाधड़ी की गई है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 55 साल गरीबों के नाम पर देश को गुमराह किया है और गरीबों को बर्बाद किया. जबकि हमने गरीबों में नया जोश जगाया और नए सपने दिखाए. 55 साल में कांग्रेस ने देश को बर्बाद किया

07 फ़रवरी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी नेप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर हमला बोलते हुए कहा कि तीन महीने में देश आपको समझाने जा रहा है कि देश ऊपर है, आप नीचे.

उन्होंने दिल्ली में दिल्ली में पार्टी के अल्पसंख्यक अधिवेशन में आरोप लगाया कि आरएसएस नागपुर से देश चलाना चाहता है, मगर पूरे देश की ब्यूरोक्रेसी को मालूम होना चाहिए कि आप संगठन के लिए नहीं, देश के लिए काम कर रहे हैं.

राहुल ने कहा,"कांग्रेस ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सिर्फ़ चुनाव नहीं जीते हैं, हम इन राज्यों में आरएसस के लोगों को सत्ता तंत्र से बाहर कर देंगे."

मोदी सरकार की विदेश नीतियों को आड़े हाथों लेते हुए राहुल गांधी ने कहा, ''चीन डोकलाम में अपनी सेना भेज देता है और नरेंद्र मोदी चीन चले जाते हैं. बिना कोई तय एजेंडा के बात करने चले जाते हैं. चीन को पता चल गया है कि इनकी 56 इंच तो क्या चार इंच की भी छाती नहीं है.

राहुल गांधी
Getty Images
राहुल गांधी

मोदी के ख़िलाफ़ मुर्दाबाद के नारे न लगाएं

इससे पहले बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वह राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के लिए 'मुर्दाबाद' के नारे न लगाएं.

ओडिशा के राऊरकेला में एक जनसभा में भाषण देते समय जब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिया तो पार्टी कार्यकर्ता मुर्दाबाद के नारे लगाने लगे जिस पर राहुल ने कहा कि वे बीजेपी पर प्यार और स्नेह से जीत दर्ज करें.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा, "ये शब्द (मुर्दाबाद) बीजेपी/आरएसएस के लोग इस्तेमाल करते हैं. हम कांग्रेस में इन शब्दों का इस्तेमाल नहीं करते हैं क्योंकि हम प्यार और स्नेह में विश्वास करते हैं."

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के चेहरे पर हाव-भाव में बदलाव आया है और वह चारों तरफ़ से घिर गए हैं.

ग़ौरतलब है कि जून 2018 में लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा था कि उनके दिल में ज़रा भी नफ़रत नहीं है और इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को गले लगा लिया.

06 फ़रवरी

बीजेपी प्रमुख अमित शाह का कहना है कि 2019 का लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी बनाम तमाम राजनीतिक पार्टियां हैं.

अलीगढ़ में बीजेपी के बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गुंडों के उत्साह को ठंडा कर दिया है.

https://twitter.com/AmitShah/status/1093147872990703621

शाह ने कहा कि पहले की सरकारों में भू-माफ़ियाओं के सामने किसी की नहीं चलती थी लेकिन योगी सरकार ने क़ानून को कड़ाई से लागू किया है.

बीजेपी प्रमुख ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी के ख़िलाफ़ सारी पार्टियां एकजुट हो रही हैं.

मोदी ने रफ़ाल घोटाला किया, कांग्रेस सुनिश्चित आय देगी: राहुल गांधी

ओडीशा में कालाहांडी ज़िले के भवानीपटना में एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर तीखा हमला बोला.

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी और पटनायक दोनों प्रदेश के ग़रीबों की ज़मीन छीन अपने उद्योगपति दोस्तों के हवाले कर रहे हैं. कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि पटनायक मोदी के रिमोट कंट्रोल पर काम कर रहे हैं.

https://twitter.com/INCIndia/status/1093046315288690691

राहुल ने कहा, ''पीएम मोदी ने आपको रफ़ाल घोटाला दिया और हम लोग सत्ता में आएंगे तो सुनिश्चित आय देंगे. दुनिया का कोई भी देश ऐसा नहीं कर पाया है लेकिन कांग्रेस की सरकार ऐसा कर दिखाएगी. यह वादा बीजेपी के 15 लाख वाले वादे की तरह नहीं है.''

मायावती
Getty Images
मायावती

लो जी आ गईं 'सुश्री मायावती' भी ट्विटर पर

सोशल मीडिया से अक्सर दूरी रखने वालीं बसपा प्रमुख मायावती आख़िरकार सोशल मीडिया पर आ गई हैं. हालांकि, मायावती का ट्विटर अकाउंट पिछले साल अक्टूबर में बन चुका था लेकिन इससे उन्होंने 22 जनवरी को पहली बार ट्वीट किया था.

इसके बाद बुधवार सुबह तक उनका यह अकाउंट वेरिफ़ाइड भी नहीं था लेकिन अब यह वेरिफ़ाइड हो चुका है और इसे 13 हज़ार से अधिक लोग फ़ॉलो भी कर चुके हैं.

22 जनवरी को किए गए ट्वीट में उन्होंने ख़ुद के ट्विटर पर आने की घोषणा की थी. हालांकि, आज इसकी घोषणा प्रेस रिलीज़ जारी कर की गई है. प्रेस रिलीज़ को उनके ट्विटर हैंडल @SushriMayawati से भी ट्वीट किया गया है.

https://twitter.com/SushriMayawati/status/1093028209967263744

उनके ट्विटर पर आने का बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी स्वागत किया है.

https://twitter.com/yadavtejashwi/status/1092840395656945666

उन्होंने लिखा कि वह उन्हें ट्विटर पर देखकर ख़ुश हैं और उन्होंने लखनऊ में 13 जनवरी को की गई मुलाक़ात में यह सुझाव दिया था जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है.

05 फ़रवरी

शिल्पा शिंदे
Getty Images
शिल्पा शिंदे

'अंगूरी भाभी' कांग्रेस में हुईं शामिल

लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री शिल्पा शिंदे मंगलवार को कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गईं. मुंबई के कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर शिल्पा शिंदे को कांग्रेस की सदस्यता दी.

इस प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कांग्रेस नेता चरण सिंह सपरा भी मौजूद थे. 42 साल की शिंदे ने 1999 में टीवी पर अभिनय की शुरुआत की थी लेकिन लोकप्रियता टीवी सीरियल 'भाभी जी घर पर हैं' से मिली. इस सीरियल में शिल्पा शिंदे अंगूरी भाभी का किरदार निभाती थीं. शिल्पा शिंदे बिग बॉस 11 की भी विजेता रही हैं.

तेजस्वी ने मोदी पर बोला हमला

पश्चिम बंगाल में केंद्र और राज्य सरकार में चल रहे नाटकीय घटनाक्रमों के बीच वहाँ पहुँचे राजद नेता तेजस्वी यादव ने मोदी सरकार पर जम कर हमला बोला है.

केंद्र और सीबीआई के ख़िलाफ़ धरना दे रहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का साथ देने तेजस्वी पहुँचे.

तेजस्वी यादव ने कहा कि हर हर मोदी या घर घर मोदी नहीं, बल्कि बर्बर मोदी. देश को बचाने के लिए मोदी और बीजेपी को हटाना ज़रूरी है.

उन्होंने कहा कि बीजेपी हिन्दु-मुस्लिम दंगा कराना चाहती है.

तेजस्वी ने कहा कि ललित मोदी और नीरव मोदी लोगों का पैसा लेकर भाग गए. उस समय सीबीआई कहाँ थी?

https://twitter.com/yadavtejashwi/status/1092757974005751808

मोदी की इंदिरा से तुलना इंदिराजी का अपमान: राहुल गांधी

कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी दादी इंदिरा गांधी और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में तुलना का कोई आधार नहीं है.

राहुल ने हिन्दुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा है कि ऐसी तुलना से इंदिराजी का अपमान होगा.

राहुल ने इस इंटरव्यू में कहा है, ''मेरी दादी के फ़ैसलों का संबंध लोगों के प्यार और स्नेह से होता था. उनका स्वभाव लोगों को एकजुट करना था. वो लोगों को साथ लेकर चलती थीं और ग़रीबों का ध्यान रखती थीं.''

राहुल ने कहा कि वर्तमान पीएम मोदी ग़ुस्से में फ़ैसले लेते हैं. राहुल ने कहा, ''उनके फ़ैसलों में बैर का भाव साफ़ दिखता है और ये देश के लिए विभाजनकारी होते हैं. मोदी के दिल में ग़रीबों के लिए कोई जगह नहीं है''

गडकरी का राहुल को जवाब

भाजपा नेता नितिन गडकरी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जवाब दिया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा है, "मेरी हिम्मत के लिए आपके सर्टिफिकेट की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आश्चर्य की बात है कि राष्ट्रीय पार्टी के अध्यक्ष होने बाद भी हमारी सरकार पर हमला करने के लिए आपको मीडिया की तोड़ मरोड़ कर पेश की गई ख़बरों का सहारा लेना पड़ता है."

राहुल गांधी ने इससे पहले नितिन गडकरी को ऐसा नेता बताया था जिनमें साहस है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा था "बीजेपी में आप एकलौते ऐसे नेता हैं, जिसमें हिम्मत है."

गडकरी ने एबीवीपी के पूर्व सदस्यों से कहा था कि पहले अपने घर की ज़रूरतों पर ध्यान दें तब पार्टी और देश के बारे में सोचें." उनके इस बयान एक मीडिया ने ख़बर चलाई थी, "जो घर नहीं संभाल सकता, वो देश कैसे संभाल सकता है."

04 फरवरी

तमिलनाडु
Getty Images
तमिलनाडु

तमिलनाडु में बीजेपी और AIADMK चुनावी गठबंधन के क़रीब

सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी इस साल होने वाले आम चुनाव के लिए दक्षिण भारत में चुनावी पार्टनर की तलाश कर रही है. एनडीए से आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी के अलग होने के बाद से बीजेपी का दक्षिण भारत में कोई पार्टनर नहीं था.

कहा जा रहा है कि तमिलनाडू में बीजेपी और प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी एआईएडीएमके में चुनावी गठबंधन को लेकर सहमति बन गई है और इसकी घोषणा जल्द ही हो सकती है. दोनों पार्टियों में सीटों के बंटवारे पर बातचीत आख़िरी चरण में है.

तेजस्वी यादव
Getty Images
तेजस्वी यादव

राहुल में प्रधानमंत्री बनने की योग्यता- तेजस्वी

बिहार की राजधानी पटना में कांग्रेस की जन आकंक्षा रैली में राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि कांग्रेस बड़ी पार्टी है और राहुल गांधी में प्रधानमंत्री बनने की योग्यता है.

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद अगर वो प्रधानमंत्री बनते हैं तो उनको बिहार पर विशेष ध्यान देना होगा.

तेजस्वी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के लोगों को धोखा दिया है. उन्होंने विधानसभा चुनावों से पहले बिहार को सवा लाख करोड़ रुपए का पैकेज देने का वादा किया था लेकिन इसे पूरा नहीं किया गया.

उन्होंने कहा, "बिहार को लेकर नरेंद्र मोदी के सवा लाख करोड़ का पैकेज कहां गया? उन्होंने बिहार को ठगा है. जब पीएम से सवाल पूछे जाते हैं तो वो सीबीआई, ईडी और आयकर को पीछे लगा देते हैं."

अरविंद केजरीवाल
Getty Images
अरविंद केजरीवाल

भाजपा सत्ता में आई तो लोकतंत्र खतरे में होगाः केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अगर भाजपा दोबारा सत्ता में आती है तो लोकतंत्र खतरे में आ जाएगा.

मुस्तफाबाद में सरकारी कार्यों के उद्घाटन में केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह लोकतंत्र के लिए बेहद ख़तरनाक हैं.

"इस जोड़ी ने पिछले पांच सालों में देश का बेड़ा गर्क कर दिया है. जितने पिछले 70 सालों में देश में स्थिति ख़राब नहीं हुई, उतना इन सभी ने पांच सालों में कर दिया है."

अरविंद केजरीवाल ने पश्चिम बंगाल में सीबीआई की कार्रवाई और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के धरने पर प्रतिक्रिया दी.

उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि लोकतंत्र को मोदी ने मजाक बना दिया है. संवैधानिक ढांचे पर प्रहार कर रहे हैं.

lok-sabha-home
BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Election Campaign Big Election News from 04 to 10 February

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X