• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्‍ली हिंसा: दंगा प्रभावित इलाकों में कड़ी सुरक्षा के बीच होली का रंग फीका

|

नई दिल्‍ली। नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान ज्यादा प्रभावित होने वाले इलाकों में होली का त्योहार थोड़ा फीका नजर आया। चांदबाग, शिव विहार, नूर ए इलाही व खजूरी खास इलाकों में होलिका पूजन और दहन वाली जगहों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। दिल्ली पुलिस के अवाला अर्द्धसैनिक बल के जवानों को इलाकों में तैनात किया गया है। इस बीच होली पूजन के लिए स्थानीय लोग अपने घरों से बाहर निकले और चौराहों पर सजाई गई होली पूजा में शामिल हुए। पूर्वोत्तर दिल्ली में पिछले महीने हुई हिंसा का तनाव अभी भी साफ देखा जा सकता है। हालांकि, सोमवार को इस तनाव के बावजूद स्थिति पूरी तरह शांतिपूर्ण रही।

दिल्‍ली हिंसा: दंगा प्रभावित इलाकों में कड़ी सुरक्षा के बीच होली का रंग फीका

पुलिस ड्रोन से भी इलाकों में नजर बनाये रखे हुए है। पुलिस व अर्द्धसैनिक बल को जाफराबाद, ब्रह्मपुरी, खजूरी खास, चांद बाग, गोकुलपुरी, शिव विहार, सोनिया विहार, बाबरपुर, यमुना विहार और कर्दमपुरी इलाके में ज्यादा सतर्क रहने की लिए कहा गया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिले के धारा 144 पहले से लागू है। पुलिस बाइक से छोटी-छोटी गलियों में भी पेट्रोलिंग कर लोगों पर नजर रख रही है। जगह-जगह एसएचओ लोगों के साथ बैठकर शांति बनाये रखने के लिए मीटिंग कर रहे हैं। किसी भी अनचाही घटना पर तुरंत एक्शन लिया जायेगा।

फांसी से बचाने के लिए निर्भया के गुनहगारों का नया पैंतरा, अब दिल्ली के LG से लगाई गुहार

गौरतलब है कि 24 से 26 फरवरी के बीच इन इलाकों में जबरदस्त सांप्रदायिक हिंसा हुई थी। इस दौरान आगजनी, फायरिंग और पत्थरबाजी की कई वारदातें सामने आईं, जिनमें 50 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से अधिक घायल हैं। इसके अलावा कई घर, दुकानें, वाहन और यहां तक कि पेट्रोल पंप को भी इस हिंसा में आग के हवाले कर दिया गया। पिछले दिनों हुई हिंसा के मद्देनजर अब यहां स्थानीय लोग और पुलिस दोनों ही सतर्कता बरत रहे हैं। यह सतर्कता होली के त्योहार पर भी देखने को मिली। पिछले वर्षो की तरह इस बार होली पूजन के मौके पर मौजपुर, गोकुलपुरी और बृजपुरी आदि इलाकों में अधिक भीड़ देखने को नहीं मिली। यहां अमूमन महिलाएं बड़े-बड़े समूहों में एक साथ गीत गाते हुए होली पूजन के लिए पहुंचती हैं, लेकिन इस बार यहां पहले से कम महिलाएं होली पूजन के लिए दिखीं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Riot-affected Northeast Delhi prepares for a quiet Holi.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X