दिल्ली स्मॉग: हालात हुए और खराब, दिन में दिखी धुंध की चादर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग के कहर से शुक्रवार को थोड़ा सुधार देखने को मिला था लेकिन शनिवार को फिर से स्मॉग पांव पसारता हुआ देखा गया। दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति वैसी ही बनी हुई है। उत्तर भारत कई प्रमुख शहरों में कोहरे व धुंध के चलते शनिवार को भी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) चिंताजनक स्तर यानी 401-500 के बीच दर्ज किया गया। वाराणसी में एक्यूआइ सर्वाधिक 491 दर्ज हुआ। वहीं दिल्ली में एक्यूआइ का स्तर 468 व गुरुग्राम में 480 रिकार्ड किया गया। यूपी की राजधानी लखनऊ में एक्यूआइ का स्तर 462 और कानपुर में 461 दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार से स्थिति सुधरने की उम्मीद है।

दिल्ली स्मॉग: हालात हुए और खराब, दिन में दिखे धुंध के चादर

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में कई जगह कोहरे की स्थिति है। शनिवार को भी कुछ स्थानों पर घना तो कहीं हल्का कोहरा हो सकता है। राहत की बात यह है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार से कोहरे में धीरे-धीरे कमी आना शुरू होगी और धुंध छंटने के साथ ही प्रदूषण की स्थिति सुधरेगी।राजधानी दिल्ली को स्मॉग यानी धुंध और धुएं से राहत नहीं मिल रही है। साफ हवा में सांस लेना अभी भी मुश्किल हो रहा है। पिछले कई दिनों से आसमान पर स्मॉग की चादर बिछी हुई है। जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदूषण का स्तर जस की तस
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर जस की तस बना हुआ है। पीएम 2.5 और पीएम 10 की बात की जाए तो अभी भी इसका लेवल 500 तक पहुंचा हुआ है। जो बेहद ख़तरनाक स्थिति है।हालांकि स्मॉग से अब राहत मिलती नजर आ रही है. लेकिन जब तक पीएम 2.5 का और पीएम 10 का लेवल कम नहीं होगा जब तक ये एक बड़ी परेशानी है। दिल्ली के लोधी रोड आश्रम की बात की जाए तो यहां अब भी पीएम 2.5 और 10 का लेवल 500 से 600 तक बना हुआ है।

दिल्ली स्मॉग: जानिए वो वजहें जिसने ऑड-ईवन फार्मूला वापस लेने पर मजबूर किया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi smog: North India continue to be 'severe' on air quality index. Varanasi top of the list at 491
Please Wait while comments are loading...