• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Delhi Metro: मजेंटा लाइन के बाद इस रूट पर दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो, जल्द मिलेगी सौगात

|

नई दिल्ली। Driverless Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने शनिवार को बताया कि जल्द ही दिल्ली वालों को पिंक लाइन पर भी चालक रहित (ड्राइवरलेस मेट्रो) में बैठने का मौका मिलेगा। DMRC के मुताबिक साल 2021 के मध्य तक 59 किमी लंबी पिंक लाइन पर भी ड्राइवरलेस मेट्रो दौड़ने लगेगी। बता दें कि जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन के बीच 37 किमी लंबी मैजेंटा लाइन को पहले ही ड्राइवरलेस मेट्रो बनाया जा चुका है। अब जल्द ही पिंक लाइन को भी चालक रहित मेट्रो की सौगात मिलने वाली है।

Delhi Metro Pink Line will also have driverless operations by the mid of 2021

बता दें कि दिल्ली में मजलिस पार्क से शिव विहार को जोड़ने वाली 59 किमी लंबी पिंक लाइन पर बड़ी संख्या में लोग मेट्रो में चढ़ते हैं। इस बीच पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस मेट्रो चलाने की अनुमति मिल गई है। बता दें कि पिछले वर्ष के अंत में 28 दिसंबर, 2020 को दिल्ली मेट्रो ने जनकपुरी पश्चिम से चलकर बॉटेनिकल गार्डन जाने वाली मेट्रो मजेंटा लाइन को ड्राइवरलेस मेट्रो में परिवर्तित कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

कितनी सुरक्षित है ड्राइवरलेस मेट्रो

डीएमआरसी के मुताबिक़, अभी भी ज्यादातर ट्रेन को रिमोट कंट्रोल के द्वारा ऑपरेशन रूम से नियंत्रित किया जाता है, जिसे ऑपरेशंस कंट्रोल सेंटर या ओसीसी कहते हैं। यहां से इंजीनियरों की टीमें पूरे नेटवर्क में रियल टाइम ट्रेन मूवमेंट पर नज़र रखती हैं। ये एयर ट्रैफिक कंट्रोल की तरह होता है। डीएमआरसी के पास अभी तीन ओसीसी हैं, जिनमें दो मेट्रो मुख्यालय के अंदर और एक शास्त्री पार्क में है। ड्राइवर और ट्रेन ऑपरेटर के पास कितना कंट्रोल है ये इस बात पर निर्भर करता है कि वो किस लाइन पर ट्रेन चला रहे हैं। रेड लाइन और ब्लू लाइन पर ड्राइवर का कंट्रोल ज्यादा होता है। वो ट्रेन की स्पीड से लेकर दरवाजे खुलने और बंद करने तक को कंट्रोल करते हैं।

दिल्ली के इन मेट्रो स्टेशनों पर फिर से बहाल हुई सेवा, सुरक्षा कारणों के चलते बंद किए गए थे गेट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi Metro Pink Line will also have driverless operations by the mid of 2021
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X