• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सार्वजनिक स्थानों पर छठ पूजा की अनुमति देने से दिल्ली हाईकोर्ट ने किया इनकार, कहा- इससे फैल सकता है संक्रमण

|

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक स्थानों पर छठ पूजा समारोह पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले को बरकरार रखा है। हाईकोर्ट ने कहा कि अनुमति देना कोविड-19 के सुपर स्प्रेडर के रूप में कार्य करेगा। आपको बता दें दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के अध्यक्ष द्वारा जारी प्रतिबंध के आदेश को चुनौती देते हुए ये याचिका हाईकोर्ट में दायर की गई थी। जिसे खारिज कर दिया गया है। इस मामले की सुनवाई जस्टिस हिमा कोहली और सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने की है।

delhi chhath puja, delhi high court, delhi, chhath, delhi high court, puja, chhatt puja 2020, chhatt puja on public places, high court on chhatt puja, chhatt pooja, coronavirus, covid-19, छठ, छठ पूजा, दिल्ली, दिल्ली हाईकोर्ट, दिल्ली में छठ पूजा, छठ पूजा 2020, छठ पूजा पर हाईकोर्ट, कोरोना वायरस, कोविड-19

इससे पहले दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के कारण तालाब और नदी किनारे जैसे सार्वजनिक स्थानों पर छठ पूजा के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया था। डीडीएमए ने अपने आदेश में अधिकारियों से ये आश्वस्त करने को कहा था कि नदी किनारे, मंदिर और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर छठ पूजा का आयोजन ना हो। डीडीएमए ने जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस उपायुक्तों को भी लोगों को अपने घरों पर त्योहार मनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा था।

इसके बाद मंगलवार को भाजपा पूर्वांचल मोर्चा ने छठ पूजा पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले के खिलाफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर विरोध प्रदर्शन किया। दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि आप सरकार को अगले 24 घंटों के भीतर अपने 'तुगलकी फरमान' को वापस लेना चाहिए या फिर पूर्वांचलवासी सही समय पर सबक सिखाएंगे।

हालांकि इसके बाद सरकार ने घोषणा करते हुए कहा कि 20 नवंबर को छठ पूजा के दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा। चार दिन तक चलने वाले इस त्योहार की शुरुआत आज से हो गई है। ये त्योहार भगवान सूर्यदेव और छठी मईया को समर्पित है। हर साल इस त्योहार का आयोजन देशभर में धूमधाम से किया जाता है लेकिन इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण कुछ राज्यों ने सार्वजनिक स्थानों पर पूजा के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Chhath Puja 2020: लोक आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत आज से, जानिए नहाए-खाए के बारे में

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
delhi high court refuses to grant permission for chhath pooja at public places due to covid19
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X