AAP के 3 साल: साफ हवा को लेकर अरविंद केजरीवाल ने बनाया 'मास्टर प्लान'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की सरकार के तीन साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शहरों में प्रदूषण के स्रोतों का पता लगाने के लिए दिल्ली सरकार अब हर साल वायु की गुणवत्ता का अध्ययन करेगी। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग समय के आधार पर प्रदूषण के स्रोत भी अलग-अलग होते हैं, इसके लिए ये जरूरी है कि हर साल हवा की क्वालिटी का मूल्यांकन किया जाए।

मशीनों से करेंगे प्रदूषण का अध्ययन

मशीनों से करेंगे प्रदूषण का अध्ययन

तीन साल में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आने वाले समय में बहुत जल्द आम आदमी पार्टी की योजना ऐसी मशीनों को खरीदने की है, जो किसी भी समय प्रदूषण के स्रोतों का पता लगा सकती हैं। केजरीवाल ने कहा कि इसके बाद इन मशीनों से मिले डाटा के आधार पर ही दिल्ली सरकार प्रदूषण रोकने की दिशा में कार्य करेगी।

सरकार चलाएगी वृक्षारोपण अभियान

सरकार चलाएगी वृक्षारोपण अभियान

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव एक सप्ताह के भीतर प्रस्तावित अध्ययन और मशीन खरीदने की योजना पर एक रिपोर्ट जमा करेंगे। उन्होंने कहा कि साल भर में मिले प्रदूषण के विभिन्न स्रोतों को ध्यान में रखने के बाद हम एक फाइनल अध्ययन करेंगे। केजरीवाल ने कहा कि इसके अलावा प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए हम बड़े पैमाने पर एक वृक्षारोपण अभियान भी चलाएंगे।

पेश किया 3 साल की सरकार का लेखा-जोखा

पेश किया 3 साल की सरकार का लेखा-जोखा

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोई एजेंसी अपने किसी काम के लिए सड़क खोदती है तो उसी एजेंसी को सड़क की मरम्मत भी करनी होगी। उन्होंने कहा कि इससे दिल्ली में धूल प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि बुधवार को केजरीवाल ने अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने पर दिल्ली सरकार के कार्यों का लेखा-जोखा पेश किया। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने जनता के बीच अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि तीन साल में हमने सारे वादे पूरे किए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi govt will conduct round-the-year study on air pollution, says arvind Kejriwal.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.