• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली के मुकाबले मुंबई में बढ़ा वायु प्रदूषण, मौसम विभाग ने दिया बारिश का अलर्ट

|

नई दिल्ली। Air pollution in Mumbai worse than Delhi. दिल्ली एनसीआर में पिछले एक हफ्ते के दौरान रुक-रुककर हुई बारिश के चलते जहां राजधानी में लोगों को वायु प्रदूषण से राहत मिली है, वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में हवा की क्वालिटी लगातार बिगड़ती जा रही है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन मुंबई में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 300 से ऊपर दर्ज किया गया। सरकारी एजेंसी 'सफर' के मुताबिक हवा का सबसे ज्यादा खराब स्तर 352 एक्यूआई के साथ दक्षिण मुंबई के कोलाबा में दर्ज किया गया है, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है।

weather
    Weather Update: Delhi में छाया घना कोहरा, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना । वनइंडिया हिंदी

    भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि पिछले कई दिनों से हुई बारिश के बाद शुक्रवार को दिल्ली में एक्यूआई यानी हवा का स्तर 221 दर्ज किया गया। जबकि इस दौरान मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्पलैक्स में एक्यूआई 346, मलाड में 338 और अंधेरी में 333 रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक हवा का यह स्तर खराब कैटेगरी में माना जाता है। हालांकि मुंबई में शुक्रवार सुबह हल्की बारिश हुई, जिसके बाद पूरे दिन धीमी गति की हवा चलती रही।

    आज या कल हो सकती है मुंबई में बारिश

    मौसम विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, 'पश्चिमी विक्षोभ और पूर्व की ओर चलने वाली हवाओं के कारण मुंबई में हल्की बारिश देखने को मिली है। मौसम के ये दोनों सिस्टम बहुत ही मजबूत और गहरे हैं। इस समय तटीय कर्नाटक और गोवा से लेकर कोंकण के इलाके तक आसमान में बादलों की एक मोटी परत बनी हुई है। लेकिन, हाल ही में जो सैटेलाइट तस्वीरें मिली हैं, उनमें बादलों की ये परत मध्य महाराष्ट्र तक फैली हुई है। इसके चलते शनिवार या रविवार को मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिल सकती है।

    ये भी पढ़ें- बारिश ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत तो वेस्ट यूपी से बढ़े मदद के हाथ, गाजीपुर पहुंचे लकड़ियों के भरे ट्रक

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Delhi Air Cleaned Due To Rain, But Air Pollution Increased In Mumbai, AQI Reaches 300.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X