• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दत्तात्रेय होसबाले बने RSS के नए सरकार्यवाह, भैयाजी जोशी की ली जगह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में एक बड़ा बदलाव हुआ है, जहां दत्तात्रेय होसबाले को सरकार्यवाह बनाया गया। इन दिनों बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में प्रतिनिधि सभा की बैठक हो रही है, जिसका आज आखिरी दिन है। वैसे आमतौर पर हर साल ये बैठक नागपुर स्थित मुख्यालय में होती है, लेकिन इस बार बढ़ते कोरोना केस की वजह से इसे बेंगलुरु में करवाया जा रहा। इसी में दत्तात्रेय का चुनाव सर्वसम्मति से हुआ। उनसे पहले इस पद की जिम्मेदारी भैयाजी जोशी के पास थी।

    RSS में बड़ा बदलाव, Bhaiyyaji Joshi की जगह Dattatreya Hosabale बने सरकार्यवाह | वनइंडिया हिंदी
    rss

    आरएसएस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए लिखा कि संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में सरकार्यवाह पद के लिए दत्तात्रेय होसबाले निर्वाचित हुए। वे 2009 से सह सरकार्यवाह का दायित्व निर्वहन कर रहे थे। उन्होंने तीन बार चार-चार साल का कार्यकाल सह सरकार्यवाह के रूप में पूरा किया। अब वो सरकार्यवाह के तौर पर अगले तीन सालों तक सेवाएं देंगे।

    दत्तात्रेय कर्नाटक से आते हैं और उनकी उम्र 65 साल की है। वो 1968 में आरएसएस से जुड़े और 1978 में पूर्णकालिक आयोजक बने। इसके बाद 2004 में बौद्धिक विंग की कमान संभालने वाले दूसरे व्यक्ति बने। हाल ही में संघ पर उनकी एक पुस्तक भी प्रकाशित हुई थी। वहीं भैयाजी जोशी का कार्यकाल कई बार बढ़ाया जा चुका है। इस बार उनकी उम्र, 2024 के चुनाव और 2025 में संघ के शताब्दी समारोह को देखते हुए नए चेहरे का चुनाव करना पड़ा।

    RSS प्रचारक इंद्रेश कुमार ने जनसंख्या नियंत्रण कानून को बताया जरूरी, कहा- इसे धर्म से जोड़ना गलतRSS प्रचारक इंद्रेश कुमार ने जनसंख्या नियंत्रण कानून को बताया जरूरी, कहा- इसे धर्म से जोड़ना गलत

    'संघ से जुड़ने को लोग उत्सुक'
    वहीं RSS के संयुक्त महासचिव मनमोहन वैद्य ने शुक्रवार को कहा कि जनता के बीच RSS को लेकर उत्सुकता बढ़ रही है। सभी संघ में शामिल नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे संघ के साथ काम करने के लिए तैयार और उत्सुक हैं। अगले तीन साल में संघ के कार्य में विस्तार और बेहतर समाज के निर्माण में लोगों को शामिल करने के लिए वो चर्चा कर रहे हैं।

    Comments
    English summary
    Dattatreya Hosabale becomes RSS general secretary
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion