• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चक्रवाती तूफान वायु: अमित शाह की उच्चस्तरीय मीटिंग, तैयारियों का लिया जायजा

|

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान वायु के खतरे और इससे निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को गृहमंत्री अमित शाह ने उच्चस्तरीय मीटिंग की है। शाह ने केंद्र और राज्यों के मंत्रियों और संबंधित एजेंसियों से हालात का जायजा लिया है। मीटिंग के बाद गृह मंत्रालय ने लोगों की सुरक्षा और उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा है। साथ ही 24 घंटे कंट्रोल रूम चलाने, नेवी, आर्मी, एयरफोर्स, हेलीकॉप्टर, इंडियन कोस्ट गार्ड को पूरी तरह तैयार रहने को कहा गया है।

मीटिंग

मौसम विभाग के मुताबिक वायु तूफान के मंगलवार शाम तक घोर चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होने की आशंका है, वहीं बुधवार शाम तक हवा की रफ्तार 135 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचने की आशंका जताई गई है और यही स्थिति गुरुवार सुबह तक बने रहने की आशंका भी है। भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान वायु को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। चक्रवाती तूफान गुजरात की तरफ बढ़ रहा है और इसके 13 जून की सुबह तक गुजरात पहुंचने का अनुमान है। मौसम विभाग ने गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

गर्म समुद्री हवाओं की वजह से कम दबाव वाले क्षात्रे ने सोमवार को डिप्रेशन का रूप ले लिया और मंगलवार सुबह तक चक्रवात में तबदील हो गया है। इस चक्रवात का नाम 'वायु' रखा गया है, जो की भारत द्वारा दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार तक 'वायु' तूफान अपने चरम पर होगा और इसकी रफ्तार 135 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की होगी।

जानकारी के मुताबिक 'वायु चक्रवात' 12 से 13 जून के बीच सौराष्ट्र तट पर पहुंचेगा, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अभी इसकी गति 80 से 90 किमी प्रति घंटा है लेकिन सौराष्ट्र तट तक पहुंचते-पहुंचते यह 110 से 135 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगा, इसका असर पड़ोसी देश पाकिस्तान पर भी पड़ेगा लेकिन वहां बारिश के बजाए इस तूफान के कारण गर्मी बढ़ने के आसार है, पाकिस्तान मौसम विभाग ने बताया कि इसकी वजह से पाकिस्तान के तटीय इलाकों में हीट वेव (गर्मी) बढ़ सकती है, यह तूफान आगे जाकर कैटेगरी-3 का चक्रवात बन सकता है।

गुजरात में आपातकालीन सेवाएं अलर्ट पर

सौराष्ट्र और कच्छ में चक्रवात के चलते आंधी और तेज बारिश होगी इससे मद्दे नजर राज्य सरकार ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है, वहीं, मछली पकड़ने पर भी रोक लगा दी गई है, बंदरगाहों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है, अरब सागर में कम दबाव के साथ, 12 से 14 जून के बीच वेरावल, जामनगर, मांगरोल, पोरबंदर और अमरेली जिलों के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका है। एनडीआरएफ की टीम भी अलर्ट पर है।

यहां भी आ सकता है तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर के मध्य पूर्वी और दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद चक्रवाती तूफान की आशंका उत्पन्न हुई है। विभाग ने इसके मद्देनजर दक्षिण और पश्चिमी इलाकों, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा में अगले दो दिनों तक तेज बारिश की आशंका है तो वहीं आज असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश हो सकती है और गरज के साथ बिजली कड़क सकती है और आंधी-तूफान आ सकता है।

ताकतवर हुआ 'वायु चक्रवात', मचा सकता है तबाही, गुजरात में आपातकालीन सेवाएं अलर्ट पर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Cyclone VAYU Home Minister Amit Shah high level meeting review situation
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X