• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ताश के पत्ते की तरह ढेर हुई 'अम्फान' के रास्ते में आने वाली हर वस्तु, Video में दिखी तूफान की तबाही

|

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में बना सुपर साइक्लोन 'अम्फान' ने अपना भायानक रूप दिखाना शुरू कर दिया है। चक्रवाती तूफान को लेकर ओडिशा, बंगाल समेत देश के कई राज्य अलर्ट पर हैं। इसी बीच बंगाल के तटीय इलाकों से 'अम्फान' का असर दिखने लगा है। सोशल मीडिया पर चक्रवाती तूफान के कई वीडियो सामने आए हैं जिसमें बारिश के साथ-साथ करीब 110 से 140 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का दावा किया जा रहा है। बता दें कि चक्रवात के कारण भारत के कई तटीय राज्यों में तेज रफ्तार हवाएं और बारिश की खबरें भी सामने आ रही हैं।

वीडियो में दिखाई दिया तूफान का भयानक रूप

वीडियो में दिखाई दिया तूफान का भयानक रूप

सामने आ रहे वीडियो में साइक्लोन 'अम्फान' के भयानक रूप को देखा जा सकता है। तेज हवाओं के सामने आने वाली हर चीज ताश के पत्ते की तरह हवा में उड़ती हुई दिखाई दे रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत कई शहरों में तेज हवाओं और बारिश के कारण बिजली की आपूर्ति रूक गई है। इस वजह से ऑफिस और घरों में काम करने वाले लोगों को अपना काम रोकना पड़ा है।

    Super Cyclone Amphan: ताश के पत्ते की तरह बिखर गई रास्ते में आई हर चीज, Watch Video | वनइंडिया हिंदी
    पश्चिम बंगाल की धरती से टकराया तूफान

    पश्चिम बंगाल की धरती से टकराया तूफान

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि चक्रवात अम्फन के पश्चिम बंगाल की धरती से टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह 4 घंटे तक जारी रहेगी। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने कहा कि बंगाल और ओडिशा में 6 लाख से अधिक लोगों को चक्रवात से बचाया गया है। बांग्लादेश में चक्रवात के कारण एक शख्स के मौत की सूचना मिल रही है वहीं, 20 लाख से अधिक लोगों को 12,078 आश्रयों में सुरक्षा के लिहाज से पहुंचा दिया गया है।

    दो वर्षों में दूसरा प्री-मॉनसून

    दो वर्षों में दूसरा प्री-मॉनसून

    बता दें कि पिछले दो वर्षों में भारत को हिट करने वाला दूसरा प्री-मॉनसून चक्रवात है और दशकों में बंगाल की खाड़ी के सबसे भीषण तूफान में से एक के रूप में जाना जाता है। इस बार चक्रवाती तूफान ऐसे समय में आया है जब बंगाल समेत पूरा विश्व कोरोना वायरस संकट से जूझ रहा है। मंगलवार को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के प्रमुख एसएन प्रधान ने मीडिया से कहा कि वे कोरोना वायरस महामारी के दौरान 'दोहरी चुनौती' और एक प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहे हैं।

    भारत के 8 राज्यों में अलर्ट

    भारत के 8 राज्यों में अलर्ट

    ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी है, स्काईमेट ने कहा है कि अगले तूफान के कारण आज पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार हैं तो वहीं पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, मुज़फ़्फ़राबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान में भी बारिश होगी। विभाग ने आज से लेकर अगले तीन दिनों तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है तो वहीं पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के पास भूस्खलन की आशंका है।

    हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस रद्द

    हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस रद्द

    वहीं सुरक्षा के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है, पूर्व रेलवे ने कहा है कि इस चक्रवात के कारण भारी बारिश होने और तूफान आने की आशंका है इसलिए 02301 हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस और 21 मई को चलने वाली नयी दिल्ली-हावड़ा एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है।

    पश्चिम बंगाल, ओडिशा के तटों के करीब पहुंचा अम्फान तूफान, कई जगहों पर आंधी तूफान और तेज बारिश, हाई अलर्ट पर राज्य

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Cyclone Amphan landfall process has begun in West Bengal Video Came Out
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X