• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश में अब तक 44 लाख 90 हजार लोग कोरोना से ठीक हुए: स्वास्थ्य मंत्रालय

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कोरोना के तांडव के बीच मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में घातक वायरस की ताजा स्थिति पर प्रेसवार्ता की, जिसमें स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में भले ही कोरोना मरीजों की संख्या 55, 62,664 के पार जा चुकी हो लेकिन इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि देश में 44 लाख 90 हजार लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं, रिकवरी की संख्या के मामले में हम दुनिया में नंबर 1 है। रिकवरी रेट 80 फीसदी को पार कर चुका है। तो वहीं पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं। यह संख्या अब तक सबसे ज्यादा है। अब तक 6.5 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं। पिछले शनिवार को ही एक दिन में 12 लाख टेस्ट भी हुए हैं।

    Coronavirus india Update: Recovery Rate 80% से ज्यादा, 24 घंटे में एक लाख लोग ठीक | वनइंडिया हिंदी
    देश में अब तक 44 लाख 90 हजार लोग कोरोना से ठीक हुए

    यही नहीं सचिव ने ये भी कहा कि बीते 24 घंटे में भारत में रेकॉर्ड एक लाख से ज्यादा लोग कोरोना फ्री हुए हैं। इसी के साथ कुल रिकवरी की संख्या 45 लाख के करीब पहुंच गई और रिकवरी रेट 80.86% हो गया है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 7 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के CMs और स्वास्थ्यमंत्रियों के साथ कल यानी 23 सितंबर को पीएम मोदी एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी कोरोना को लेकर किए गए प्रबंध की समीक्षा करेंगे और इन 7 राज्यों में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब शामिल हैं।

    विश्व की कुल रिकवरी का 19.5 फीसदी हिस्सा भारत से है

    सचिव ने कहा कि हम कोरोना के मामलों को पहले डिटेक्ट कर पाएं हैं, जिस वजह से रिकवरी की स्थिति अच्छी है, विश्व के कुल कोरोना के मामलों का 17.7 फीसदी भारत में हैं। विश्व की कुल रिकवरी का 19.5 फीसदी हिस्सा भारत से है। 7 जुलाई तक भारत में 1 करोड़ टेस्ट हुए थेष 3 अगस्त तक कुल 3 करोड़ टेस्ट हुए थे। 8 सितंबर तक देश में 5 करोड़ टेस्ट हो चुके थे। 17 सितंबर तक 6 करोड़ टेस्ट हो चुके थे। अभी तक 6.5 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं।

    प्रभावित देशों में अमेरिका के बाद भारत दूसरे स्‍थान पर

    आपो बता दें कि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में अमेरिका के बाद भारत दूसरे स्‍थान पर है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 75,083 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। वहीं, इस दौरान कोरोना से 1,053 मरीजों की मौत हुई है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक 55, 62,664 लोग इस वायरस की चपेट में आए हैं।वहीं, 44,97,868 लोगों ने इस खतरनाक वायरस को मात दी है और इलाज के बाद अस्पताल से घर लौटे हैं। कोरोना के चलते अब तक देश में कुल 88,935 लोगों ने जान गंवाई है। देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 9,75,861 है।

    यह पढ़ें: Rajya Sabha Row: पीएम मोदी ने शेयर किया उपसभापति हरिवंश का पत्र, कहा- 'हर शब्द बहुत कुछ कहता है'यह पढ़ें: Rajya Sabha Row: पीएम मोदी ने शेयर किया उपसभापति हरिवंश का पत्र, कहा- 'हर शब्द बहुत कुछ कहता है'

    English summary
    We get swayed by the narrative that India has over 50 lakh cases, but we forget that nearly 45 lakh people have already recovered: Rajesh Bhushan, Secretary, Union Health Ministry #COVID19.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X