• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19 updates: एक्टिव केस का 72 फीसदी केवल केरल और महाराष्ट्र में: स्वास्थ्य मंत्रालय

|

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि, देश में कोविड के सक्रिय मामले अब 1,40,000 से भी कम हो गए हैं। क्युमुलेटिव पॉजिटिविटी रेट 5.27% है और लगातार घट रहा है। पिछले 15 दिन के आंकड़े देखें तो नए मामलों की रेंज 12,900 प्रतिदिन से लेकर 9000 प्रतिदिन तक है। देश के कुल सक्रिय मामलों के 72 फीसदी मामले दो राज्यों से हैं। इनमें केरल और महाराष्ट्र शामिल हैं।

Covid 19 updates Kerala and Maharashtra have 72% of total active cases in country: Health Ministry
    Coronavirus India Update: कोरोना के केस घटे, अब इन दो राज्यों से आ रहे 72% नए केस | वनइंडिया हिंदी

    स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश के कुल सक्रिय मामलों के 72 फीसदी केरल और महाराष्ट्र में है। केरल और महाराष्ट्र में क्रमशः 61,550 और 37,383 सक्रिय मामलों पाए गए हैं। भारत में पिछले 7 दिनों में प्रति मिलियन जनसंख्या पर 56 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं अब तक देश में कुल 87,40,000 से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज दी गई हैं। इनमें से 85,70,000 पहली डोज हैं और 1,70,000 से ज्यादा दूसरी डोज हैं।

    राजेश भूषण ने बताया कि राजस्थान, सिक्किम, झारखंड, मिजोरम, केरल, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा और बिहार,छत्तीसगढ़, एमपी, उत्तराखंड, लक्षदीप, त्रिपुरा ने पंजीकृत 70% से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों वैक्सीन की पहली खुराक दी है। लद्दाख, झारखंड, असम, यूपी, तेलंगाना, त्रिपुरा, गुजरात और गोवा 60% से अधिक पात्र स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी खुराक दे चुके हैं।

    कोरोना के नए स्ट्रेन की जानकारी देते हुए आईसीआरआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने बताया कि, देश में यूके स्ट्रेन के 187 मरीज अभी भी मौजूद हैं। सभी पॉजिटिव पाए गए मामलों को क्वारंटीन में रखकर इलाज दिया जा रहा है। उनके संपर्क में आए लोगों की भी टेस्टिंग हो रही है। साउथ अफ्रीका के म्युटेंट स्ट्रैन के भारत में 4 मामले पाए गए हैं। ये सभी जनवरी 2021 में साउथ अफ्रीका से लौटे थे। इन सभी के साथ इनके कॉन्टैक्ट की टेस्टिंग करके क्वारंटीन किया गया है। फरवरी के पहले सप्ताह में SAS-CoV-2 के ब्राजील संस्करण के एक मामले का पता चला। दक्षिण अफ्रीकी और ब्राज़ीलियाई संस्करण ब्रिटेन के संस्करण से भिन्न हैं।

    बिहारः शराबी पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने के फरमान पर विपक्ष ने नीतीश सरकार को घेरा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Covid 19 updates Kerala and Maharashtra have 72% of total active cases in country: Health Ministry
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X