• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल का पहला फेज शुरू, जुलाई तक मिलने लगेंगे नतीजे

|

नई दिल्ली। बायोटेक कंपनी नोवामैक्स ने इंसानों पर कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है। सोमवार को कंपनी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि पहले फेज का क्लीनिकल ट्रायल वो शुरू कर चुके हैं। इंसान पर ये किस तरह कारगर होता है, इसके नतीजे जुलाई तक मिल जाएंगे। अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स ने ऑस्ट्रेलिया में इंसानों पर कोरोना वायरस वैक्सीन का ये ट्रायल शुरू किया है।

कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल, coronavirus vaccine trial, coronavirus, Novavax, vaccine, नोवामैक्स, कोरोना वायरस, वैक्सीन
    Coronavirus की दवा तैयार, इंसान पर Trial जल्द | वनइंडिया हिंदी

    कंपनी की ओर से बताया गया है कि हम वैक्सीन बनाने के साथ-साथ इसका डोज भी तैयार करने में लगे हुए हैं। हमें इस बात की उम्मीद है कि हम यह दिखाने में सक्षम होंगे कि यह वायरस के खिलाफ काम कर रहा है और साल के अंत तक इसे इस्तेमाल के लिए बाजार में लाने की कोशिश करेंगे। कंपनी की ओर कहा गया है कि पहले फेज का ट्रायल कामयाब रहता है तो दूसरे चरण में अमेरिका सहित कई देशों में ट्रायल किया जाएगा।

    कई कंपनियां इस समय कोरोना वायरस का टीका बनाने के लिए काम कर रही हैं। चीन, अमेरिका और यूरोप में कई कंपनियां इस पर काम कर रही हैं। हालांकि अभी तक इसमें कोई खास सफलता नहीं मिल सकती है। अभी ये स्पष्ट नहीं है कि कब तक इस महामारी का टीका आएगा।

    वहीं कोरोना वायरस का प्रकोप हर दिन बढ़ता जा रहा है। दुनिया में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 55,84,267 हो गई है। अब तक 3,47,613 लोगों की मौत पूरी दुनिया में कोरोना की वजह से हो चुकी है। कोरोना संक्रमण के बाद ठीक हुए लोगों की संख्या पूरी दुनिया में 23,62,390 है। वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में 6535 नए मामले सामने आए हैं और 146 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,45,380 हो गई है और अब तक 4,167 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में इस समय 80,722 सक्रिय मामले हैं, यानी इन लोगों का इलाज चल रहा है। वहीं 60,491 लोग अब तक संक्रमण के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और वो अस्पताल से घर जा चुके हैं।

    गुजरात में कोरोना: 24 घंटे में 400 से ज्यादा नए मामले, अब तक 888 मौतें, 6636 लोग स्‍वस्‍थ हुए

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    coronavirus Novavax starts Phase 1 clinical trial of vaccine candidate
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X