• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिहार चुनाव और उपचुनावों में मिली हार के बाद आज कांग्रेस की पहली स्पेशल कमेटी की बैठक, ये नेता होंगे शामिल

|

नई दिल्ली: Congress Special Committee to meet today: बिहार विधानसभा चुनाव-2020 और मध्य प्रदेश, गुजरात सहित देश के अन्य राज्यों में हुए उपचुनावों में मिली हार के बाद कांग्रेस की पहली स्पेशल कमेटी की बैठक आज (मंगलवार 17 नवंबर) होने वाली है। इस बैठक में कांग्रेस दोनों चुनाव में मिली अपनी हार पर समीक्षा करेगी। इस बैठक में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शामिल होंगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शाम 5 बजे ये बैठक होगी लेकिन फिलहाल इसका एजेंडा स्पष्ट नहीं है।

Congress

जानें कौन-कौन नेता होंगे शामिल

कांग्रेस की ये स्पेशल समिति कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को संगठन और परिचालन मामलों में सहायता करने के लिए बनाई गई थी। जिसके सदस्य हैं, एके एंटनी, अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेता। बिहार में कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जिसमें से 19 सीटें कांग्रेस को मिली हैं। वहीं देश के अलग-अलग राज्यों में 59 सीटों पर उपचुनाव हुए थे, जिसमें से बीजेपी ने 40 सीटें जीती थीं।

कांग्रेस में उठा समीक्षा का मुद्दा

यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब चुनावों में हार के बाद कांग्रेस में समीक्षा का मुद्दा उभर रहा है। पार्टी में सुधार की मांग करने के लिए कुछ महीने पहले सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले 23 कांग्रेसी नेताओं में से एक कपिल सिब्बल ने हार की नए सिरे से समीक्षा करने की मांग की है। जिसके बाद कपिल सिब्बल साथी कांग्रेसी नेताओं के निशाने पर आ गए हैं।

कपिल सिब्बल ने क्या कहा?

एक समाचार पत्र को दिए इंटरव्यू में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस हाईकमान को आत्ममंथन की जरूरत है। उन्होंने कहा, देश के लोगों ने बिहार चुनाव और उपचुनावों के जरिए ये बात दिया है कि वो कांग्रेस को एक विकल्प के तौर पर नहीं देखते हैं। यह जनता का एक फैसला है। बिहार में लोगों के लिए दूसरा ऑप्शन आरजेडी था। गुजरात में हम सारे सीट हार गए हैं। लोकसभा चुनाव में भी हमें वहां एक भी सीट नहीं मिली। यूपी के कई सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों को 2 प्रतिशत से भी कम वोट मिले हैं। इसलिए मुझे लगता है कि आत्ममंथन इस वक्त अहम है और मुझे पूरा पूरा भरोसा है कि कांग्रेस आत्ममंथन करेगी।

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार को बधाई देते हुए भी तंज से नहीं चूके चिराग पासवान, कही ये बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Congress Special Committee to meet today for analysis Bihar election and by-elections defeat
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X