भारत-चीन ने सीमा पर तैनात किए 3-3 हजार सैनिक

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जहां एक ओर भारत और चीन के बीच सिक्किम-भूटान-तिब्बत ट्राइ जंक्शन को लेकर तनाव बना हुआ है, वहीं दूसरी ओर दोनों देश अपने दूरवर्ती सीमा क्षेत्रों में सैनिक भेज रहे हैं। सूत्रों की मानें तो दूरवर्ती सीमा क्षेत्र पर इस ट्राइ-जंक्शन पर अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए दोनों ही देशों ने तीन-तीन हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं।

भारत-चीन ने सीमा पर तैनात किए 3-3 हजार सैनिक

यूं तो अभी इस मामले में पर भारतीय सेना की तरफ से कोई भी टिप्पणी करने से साफ इनकार कर दिया गया है, लेकिन गुरुवार को ही आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने दौरा कर स्थिति का जायजा लिया था। उन्होंने गैंगटोक स्थित 17 माउंटेन डिवीजन और कलिमपोंग स्थिति 27 माउंटेन डिवीजन का जायदा लिया था।

ये भी पढ़ें- चीन पर भड़का भूटान, कहा सीमा समझौते को तोड़ा

बताया जा रहा है कि यूं तो ट्राई-जंक्शन पर हमेशा से ही सैनिक तैनात रहते हैं, लेकिन डोका ला जनरल पर सैनिकों की हाल ही में हुए तैनाती काफी गंभीर है। दोनों ही अपने स्थान से हटना नहीं चाहते हैं। बिपिन रावत ने अपने दौरे पर 17 माउंटने डिवीजन पर सैनिकों की तैनाती करने पर अधिक ध्यान दिया, जो पूर्वी सिक्किम की रक्षा करते हैं।

भारत ने यह साफ कर दिया है कि वह चीन को ट्राई-जंक्शन तक सड़क नहीं बनाने देगा। वहीं दूसरी ओर भूटान ने भी चीन द्वारा सड़क निर्माण को लेकर आपत्ति जताई है। भूटान ने आरोप लगाया है कि चीन सीमा समझौते का उल्लंघन कर रहा है और सड़क बना रहा है। भूटान के विदेश मंत्रालय ने चीन के इस कदम की कड़ी निंदा की है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China and India each deploy 3,000 troops at border
Please Wait while comments are loading...