• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Yes Bank के ग्राहकों का नहीं डूबेगा एक भी रुपया, आर्थिक सलाहकार ने बताई बड़ी राहत की बात

|

नई दिल्ली। यस बैंक के डूबने की खबरों से खाताधारकों में खलबली मची हुई है, ग्राहक अपने पैसे को लेकर परेशान हैं और सरकार से सवाल कर रहे हैं। ऐसे में खाताधारकों की चिंता दूर करने के लिए मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीइए) के सुब्रमण्यम मीडिया के सामने आए हैं। रविवार को उन्होंने कहा, खाताधारक परेशान ना हो भारतीय बैंक रिस्क झेलने में काफी मजबूत हैं। हमारे बैंकों की रिस्क उठाने की झमता ग्लोबल पैमानों के हिसाब से 80 पर्सेंट ज्यादा है।

भारतीय बैंकों में रिस्क झेलने की क्षमता

भारतीय बैंकों में रिस्क झेलने की क्षमता

इसके पीछे की गणित के बार में बताते हुए के सुब्रमण्यम ने कहा कि वैश्विक तौर पर बैंकों का कैपिटल टू रिस्क असेट रेशियो (सीआरएआर) 8 प्रतिशत के आसपास होता है जबकि हमारे बैंकों के लिए यह 14.3 फीसदी के करीब है। इसका मतलब हमरे बैंकों में रिस्क झेलने की क्षमता दुनिया के बैंकों से 80 फीसदी ज्यादा है। के सुब्रमण्यम बताते हैं कि हमारे बैंकों के लिए सेफ्टी मार्जिन बहुत बड़ा है, उनके पास कैपिटल की कमी नहीं है।

एक रुपया भी नहीं डूबेगा

यस बैंक संकट पर खाताधारक काफी परेशान हैं और ऐसे में के सुब्रमण्यम ने उनके लिए राहत की खबर दी। सुब्रमण्यम के मुताबिक इंडियन बैंकिंग सेक्टर बिल्कुल सुरक्षित हैं और डिपॉजिटर्स का एक-एक रुपया भी। बजट में रिस्क इंश्योरेंस को एक लाख से बढ़ाकर पांच लाख कर दिया गया है। ऐसे में डिपॉजिटर्स को घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। बता दें कि यस बैंक के ग्राहकों को आरबीआई ने 50 हजार रुपये निकाले की अनुमति दी है, लेकिन इमर्जेंसी कंडीशन में ग्राहक 5 लाख तक निकाल सकते हैं।

यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर की मुश्किल बढ़ी

यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर की मुश्किल बढ़ी

यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर के खिलाफ पहले ईडी ने केस दर्ज किया, जिसके बाद कोर्ट ने राणा कपूर को ईडी की कस्टडी में भेज दिया। उसके बाद आज सीबीआई ने भी राणा कपूर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। राणा कपूर के खिलाफ वित्तीय अनियमितता का मामला है, जिसके चलते ईडी ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया था। ईडी ने उनके खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया था। जिसके बाद सीबीआई ने भी राणा कपूर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। माना जा रहा है कि सीबीआई राणा कपूर के खिलाफ आपराधिक साजिश के पहलू की जांच करेगी।

यस बैंक की फाउंडर की बेटी रोशनी भारत छोड़ने की फिराक में, मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chief Economic Advisor K Subramanian said The margin of safety for our banks is huge
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X