• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टूरिस्ट वीजा को शुरू कर सकती है सरकार, गुरुवार को गृह मंत्रालय की अहम मीटिंग में फैसला संभव

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, सितंबर 15। कोरोना महामारी के कारण पिछले डेढ़ साल से भी अधिक समय से बंद पड़ी टूरिस्ट वीजा सर्विस को भारत सरकार फिर से शुरू करने पर विचार कर रही है। ANI की खबर के मुताबिक, गृह मंत्रालय के अधिकारी इस योजना पर काम कर रहे हैं कि जल्द से जल्द टूरिस्ट वीजा को शुरू करने का फैसला किया जाए। आपको बता दें कि टूरिस्ट वीजा सर्विस कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 से ही बंद है। हालांकि अब सरकार कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए टूरिस्ट वीजा सर्विस को शुरू करने पर विचार कर रही है।

गुरुवार को गृह मंत्रालय की मीटिंग में होगा फैसला

गुरुवार को गृह मंत्रालय की मीटिंग में होगा फैसला

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को गृह मंत्रालय में एक मीटिंग बुलाई गई है, जिसकी अध्यक्षता गृह सचिव करेंगे। इस मीटिंग में टूरिस्ट वीजा को फिर से शुरू करने की योजना पर चर्चा की जाएगी। आपको बता दें कि केंद्र सरकार देश में कम होते कोरोना के मामलों को देखते हुए टूरिस्ट वीजा को फिर से शुरू कर सकती है। सरकार का ये फैसला अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने में अहम योगदान देगा।

वैक्सीनेट लोगों को ही मिलेगा टूरिस्ट वीजा

वैक्सीनेट लोगों को ही मिलेगा टूरिस्ट वीजा

गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, टूरिस्ट वीजा को अगर खोलने का फैसला लिया जाता है तो इसे चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। साथ ही वैक्सीनेट लोगों को ही ये वीजा दिया जाएगा। सरकार का ये फैसला अर्थव्यवस्था के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि टूरिस्ट वीजा बंद होने की वजह से फ्लाइट सेवा भी बंद है, जिसकी वजह से सरकार और एरयलाइंस कंपनियों को बड़ा नुकसान हुआ है।

लॉकडाउन से पहले हर महीने 7-8 लाख पर्यटक आते थे भारत

लॉकडाउन से पहले हर महीने 7-8 लाख पर्यटक आते थे भारत

आपको बता दें कि भारत में लॉकडाउन के पहले दिन से ही टूरिस्ट वीजा पर रोक लगा दी गई थी और तब से ये रोक लगी हुई है। हालांकि इस दौरान बिजनेस, जॉब और अन्य प्रकार की छूट के साथ वीजा दिया जा रहा था। दुनिया के अन्य देश टूरिस्ट वीजा को शुरू कर चुके हैं। इनमें कई खाड़ी देशों का नाम शामिल है। आपको बता दें कि भारत में लॉकडाउन से पहले हर महीने करीब 7-8 लाख पर्यटक भारत आते थे।

    Jet Airways: फिर उड़ान भरेगी जेट एयरवेज, जानें कब से शुरू होगी Jet Airways Flights | वनइंडिया हिंदी

    ये भी पढ़ें: भारत ने वैक्सीनेशन के मामले में बनाया एक और रिकॉर्ड, पूरी दुनिया में सबसे अधिक सिंगल डोज लगाने वाला देश बना

    English summary
    Central govt may resume tourist visas after 1.5 years of suspension due to Covid 19
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X