• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CBSE बोर्ड परीक्षाओं को दोबारा करवाने की तैयारी शुरू, देशभर में बनेंगे 15 हजार सेंटर

|

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने 25 मार्च से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। जिस वजह से CBSE को 10वीं और 12वीं बोर्ड के कई पेपर रद्द करने पड़े थे। कुछ दिन पहले लॉकडाउन के बीच परीक्षाएं करवाने की अनुमति गृह मंत्रालय ने दी थी। जिसके बाद सीबीएसई ने बची हुई परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। देशभर में 15 हजार से ज्यादा सेंटर्स पर ये परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके बाद जुलाई के अंत या अगस्त में रिजल्ट आने की उम्मीद है।

    CBSE Board Exam पर Ramesh Pokhriyal Nishank का बयान, 15 हजार केंद्रों पर होगी Exam | वनइंडिया हिंदी

    exam

    मामले में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं देशभर के 15 हजार केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। इससे पहले बोर्ड ने केवल 3000 केंद्रों पर परीक्षा करवाने का प्लान बनाया था। निशंक के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में कोई भी परीक्षा केंद्र नहीं रखा जाएगा। इसके साथ ही छात्रों को अपने साथ मास्क और सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा।

    Lockdown में ढील के बाद बढ़े कोरोना केस, ठीक होते रहे लोग तो टेंशन नहीं- केजरीवाल

    सिर्फ जरूरी परीक्षाएं होंगी आयोजित

    सीबीएसई बोर्ड सिर्फ 29 विषयों के लिए ही परीक्षाएं आयोजित करेगा, जो प्रमोशन और अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए जरूरी होती हैं। बोर्ड की परीक्षाएं सिर्फ 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी। 10वीं की परीक्षाएं केवल पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी, बाकी दूसरी जगहों के स्टूडेंट्स को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं देनी होंगी। 10वीं क्लास के लिए हिन्‍दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    cbse Board examination will be held in 15 thousand centers of the country
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X