• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जोधपुर में कमांडो ट्रेनिंग के दौरान कैप्टन अंकित गुप्ता ने हेलीकॉप्टर से पानी में लगाई थी छलांग, अभी भी तलाश

|

जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर(jodhpur) स्थित तखत सागर में सेना के 10 पैरा कमांडो के नियमित अभ्यास के दौरान गुरुवार को एक बड़ा हादसा हो गया। यहां सेना के जवान डूबने वाले लोगों को बचाने का अभ्यास कर रहे थे। इस दौरान तखत सागर झील (Takhat Sagar Lake) में कैप्टन अंकित गुप्ता (Special Forces' Captain Ankit Gupta) लापता हो गए। करीब 20 घंटे बाद भी उनका कुछ पता नहीं लगा है। सेना के गोताखोर लगातार उनकी तलाश में जुटे हुए हैं। गुरुग्राम निवासी 28 साल के अंकित की डेढ़ माह पहले ही 23 नवम्बर को शादी हुई थी।

जोधपुर में अभ्यास के दौरान हेलिकॉप्टर से जलाशय में कूदे थे अंकित

जोधपुर में अभ्यास के दौरान हेलिकॉप्टर से जलाशय में कूदे थे अंकित

सेना की 10 पैरा स्पेशल फोर्स के कमांडो कैप्टन अंकित गुरुवार को अभ्यास के दौरान कैप्टन अंकित अपने 3 कमांडो साथियों के साथ हेलिकॉप्टर से जलाशय में कूदे थे। 3 कमांडो तो बाहर निकल आए, लेकिन अंकित बाहर नहीं आए। उसके बाहर नहीं आने पर मौके पर अभ्यास कर रहे जवानों ने अपने मुख्यालय तुरंत सूचित किया। जिस पर सेना की एक के बाद एक कई टीमें मौके पर पहुंची और जवान की खोज को लेकर अभियान शुरू किया गया।

शुक्रवार को भी नहीं मिले अंकित गुप्ता

शुक्रवार को भी नहीं मिले अंकित गुप्ता

इसके बाद सेना ने सर्च अभियान चलाया जो गुरुवार देर शाम तक जारी रहा। शुक्रवार को भी अंकित गुप्ता पानी में नहीं मिले। तखत सागर जोधपुर के प्रमुख जलाशयों में से एक है और यह लिफ्ट केनाल से जुड़ा हुआ है। यह करीब 61 फीट गहरा है और फिलहाल इसमें 46 फीट पानी भरा हुआ है। तखत सागर जलाशय क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया। पानी के अंदर नावों के जरिये खोज की जा रही है।

तखत सागर में खोज जारी है

तखत सागर में खोज जारी है

सेना ने तखत सागर में उनकी खोज करने के लिए अन्य स्थान से अपने विशेषज्ञों को हेलिकॉप्टर से यहां बुला लिया है। सभी मिलकर खोज में जुटे रहे। 10 पैरा स्पेशल फोर्स भारतीय सेना की एकमात्र ऐसी यूनिट है जिसके पास स्वयं की जमीन है। वर्ष 1971 में युद्ध के दौरान जयपुर के पूर्व महाराजा भवानी सिंह के नेतृत्व में 10 पैरा के कमांडो ने पाकिस्तान के काफी अंदर तक घुस गई थी। 10 पैरा के कमांडेंट रहे भवानी सिंह का ननिहाल जोधपुर राजघराने में हैं। उनके इस पराक्रम के कारण भवानी सिंह को अपने ननिहाल की ओर से एक भूभाग गिफ्ट किया गया था।

चचेरे भाई ने लिखी भावुक पोस्ट

चचेरे भाई ने लिखी भावुक पोस्ट

अंकित के चचेरे भाई लगने वाले दीपक अग्रवाल ने सोशल मीडिया में लिखा है- भाई से 10 दिसम्बर को आखिरी बार बात हुई थी। हाल ही विवाह के बंधन में बंधे अंकित ने दिल खोलकर अगले 25 साल की योजनाओं के बारे में मुझे बताया था, लेकिन उस समय नहीं पता था कि सारी योजनाएं धरी रह जाएगी। तुम सदा हमारे दिल में रहोगे कैप्टन अंकित।

ओम बिरला समेत कई नेताओं ने जताया शोक

अंकित गु्प्ता के लापता होने पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने ट्वीट कर लिखा कि जोधपुर में पैरा कमांडो कैप्टन अंकित गुप्ता की मृत्यु की ख़बर से मन आहत है। कर्तव्य के प्रति समर्पित इस युवा प्रहरी का देश सेवा का जज्बा हम सब के लिए अनुकरणीय है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को श्रीचरणों में स्थान दें। शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदनाएं।

ॐ शान्ति।

लंदन के मेयर ने नए स्ट्रेन कोरोना को घोषित किया 'बड़ी आपदा', बताया-हर 30 में से एक शख्‍स को है कोरोना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Captain Ankit Gupta drowned during a training exercise at Takhat Sagar Lake in Jodhpur, remains missing
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X