• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

8 घंटे नौकरी और 5 घंटे पढ़ाई के बाद बस कंडक्टर ने पास की UPSC परीक्षा, अब कर रहा इंटरव्यू की तैयारी

|

नई दिल्ली। कहते हैं अगर मन में कुछ करने की ठान लो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता। अपने सपने को पूरा करने का जुनून ही है जो एक कमजोर और गरीब शख्स को भी बुलंदियों की नई ऊंचाई तक पहुंचा देता है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है 29 वर्षीय बस कंडक्टर मधु एनसी ने, जिन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत की और उसे हासिल भी किया। मधु एनसी ने अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए किस्मत को कोसा नहीं बल्कि लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हर कड़ी मेहनत की और आखिर में वह सफल भी हुए।

    Bengaluru के Bus Conductor ने पास की UPSC की Exam,रोजाना 5 घंटे करता था पढ़ाई | Oneindia Hindi
    बस कंडक्टर का काम करते हैं मधु एनसी

    बस कंडक्टर का काम करते हैं मधु एनसी

    मधु एनसी के जीवन की कहानी आपको फिल्मी जरूर लगेगी लेकिन यह 100 फीसदी सच्ची घटना है। कर्नाटक में बंगलुरू मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (बीएमटीसी) में बस कंडक्टर के तौर पर अपनी आजीविका चलाने वाले 29 साल के मधु एनसी का हमेशा से सपना था कि वह प्रशासनिक सेवा में जाएं। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए मधु ने सबसे पहला कदम 2014 में बढ़ाया।

    दो बार फेल होने के बाद भी नहीं हारी हिम्मत

    मधु एनसी ने 2014 में कर्नाटक प्रशासनिक सेवा की परीक्षा दी लेकिन उसमें सफलता नहीं मिली। फिर उन्होंने 2018 में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा दी और उसमें भी असफल रहे। दो बार फेल होने के बाद भी मधु एनसी ने हिम्मत नहीं हारी और एक बार फिर यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुए और सफल भी रहे। मधु एनसी यूपीएससी की प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षाओं में सफलता हासिल की। अब 25 मार्च को उनका इंटरव्यू होगा।

    ऐसे की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी

    यूपीएससी परीक्षा की पढ़ाई के लिए अपनी नौकरी से समय निकालना मधु एनसी के लिए बहुत कठिन था। वह रोजाना आठ घंडे इमानदारी से बस में खड़े रहकर कंडक्टर की नौकरी करते थे। थका देने वाले काम के बावजूद वह नौकरी के बाद समय निकालकर प्रतिदिन करीब पांच घंटे पढ़ाई करते थे। उन्होंने इस बीच इंटरनेशनल रिलेशंस, एथिक्स, पॉलिटिकल साइंस समेत अन्य विषयों पर अपना ध्यान लगाया। बता दें, मुख्य परीक्षा के लिए मधु ने पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशंस विषय का चुनाव किया था।

    बॉस ने ऐसे की पढ़ाई में मदद

    कहते हैं हर सफल व्यक्ति के पीछे किसी ना किसी का हाथ जरूर होता है, वह गुरू, माता-पिता या पत्नि हो सकती है। लेकिन मधु एनसी अपनी सफलता का श्रेय अपने बॉस को देते हैं। सिविल सेवा की तैयारी में मधु की वर्तमान बॉस सी शिखा ने की जो खुद एक आईएएस अधिकारी हैं। शिखा बीएमटीसी की प्रबंध निदेशक हैं। मधु एनसी ने बताया कि उनकी बॉस सी शिखा ने उन्हों हर हफ्ते दो घंटे पढ़ाया और अब वह इंटरव्यू के लिए भी मधु को तैयार कर रही हैं।

    Saina Nehwal: देश के लिए 24 से ज्यादा जीत चुकी हैं मेडल, कई बार कॉपी पेस्ट ट्वीट के लिए हो चुकी हैं ट्रोल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bus conductor passes UPSC exam after 8 hours job and 5 hours studies
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X