• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BSF मुखिया ने पुंछ में जवानों से कहा, भारत के खिलाफ साजिश कर रहे हैं चीन-पाकिस्‍तान

|

पुंछ। जम्‍मू कश्‍मीर में पाकिस्‍तान से लगे बॉर्डर की सुरक्षा में तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के नवनियुक्‍त मुखिया, डायरेक्‍टर जनरल (डीजी) राकेश अस्‍थाना ने राजौरी और पुंछ सेक्‍टर का दौरा किया। यहां पर उन्‍होंने जवानों को संबोधित किया और तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि चीन और पाकिस्‍तान दोनों ही देश के खिलाफ योजनाएं बना रहे हैं। चार्ज संभालने के बाद यह डीजी अस्‍थाना का पहला जम्‍मू दौरा था।

BSF-DG-Poonch.jpg
    BSF DG Rakesh Asthana ने किया Loc का दौरा,बोले-दोनों पड़ोसी देश रच रहे हैं साजिश | वनइंडिया हिंदी

    यह भी पढ़ें-तिब्‍बत में 146 बिलियन डॉलर के प्रोजेक्‍ट्स शुरू करेगा चीन

    LoC पर सेना के साथ तैनात BSF

    जहां एक तरफ सेना पाकिस्‍तान से लगी 744 किलोमीटर लंबी नियंत्रण रेखा (एलओसी) की सुरक्षा में तैनात है तो वहीं, बीएसएफ को भी यहां पर सेना की मदद के लिए तैनात किया गया है। रविवार को अस्‍थाना के दौरे का तीसरा दिन था। बीएसएफ के आधिकारिक प्रवक्‍ता की तरफ से उनके दौरे पर बयान जारी किया गया है। एडीजी (WC) एसएस पंवार और आईजी बीएसएफ, जम्‍मू फ्रंटियर एनएस जामवाल भी डीजी के साथ दौरे पर मौजूद थे। बीएसएफ ने कहा, 'दौरे के तीसरे दिन रविवार को डीजी राकेश अस्‍थाना ने पुंछ और राजौरी सेक्‍टर की कई फॉरवर्ड लोकेशंस का जायजा लिया। उन्‍होंने यहां पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था को भी परखा है।' डीजी अस्‍थाना को डीआईजी राजौरी आईडी सिंह और एलओसी पर फील्‍ड कमांडर्स की तरफ से ऑपरेशनल तैयारियों और स्थितियों के बारे में जानकारी दी गई है।

    DG बोले-समय बहुत संवेदनशील

    डीजी अस्‍थाना ने उन कदमों की तारीफ की जिसके तहत जवानों ने अपना दबदबा कायम रखा है। इसके साथ ही उन्‍होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सुरक्षा की जरूरतों को और प्रभावी तरीकों से पूरा किया जाए। डीजी अस्‍थाना ने सभी सुरक्षाबलों के बीच आपसी तालमेल की रणनीति को सर्वश्रेष्‍ठ बताया। उन्‍होंने इसके साथ ही सभी रैंक्‍स के बीच अनुशासन के एक उच्‍च स्‍तर और प्रोफेशनलिज्‍म को भी बरकरार रखने के लिए कहा है। इसी दौरान उन्‍होंने बीएसएफ के पालूरा कैंप में सैनिक सम्‍मेलन का दौरा किया। डीजी अस्‍थाना कहा कि अब ऐसे समय में जब चीन और पाकिस्‍तान दोनों ही भारत के खिलाफ योजनाएं बना रहे हैं, बीएसएफ का रोल बॉर्डर पर और अहम हो जाता है। डीजी अस्‍थाना ने कहा, 'हमारे लिए यह समय बहुत ही संवेदनशील है क्‍योंकि हमारे दोनों पड़ोसी देश हमारे खिलाफ प्‍लानिंग कर रहे हैं। ऐसे में अब हमारा रोल और भी महत्‍वपूर्ण हो जाता है क्‍योंकि अब हम भारतीय सुरक्षा की प्रथम पंक्ति हैं।' बीएसएफ प्रवक्‍ता के मुताबिक 24 घंटों बॉर्डर पर चौकसी बरतने के लिए डीजी ने जवानों की तारीफ की है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    BSF chief says China Pakistan planning against India asks jawans to be alert.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X