आज से रेलवे टिकट की बुकिंग BHIM ऐप के जरिए भी, नहीं लगेगा अतिरिक्त शुल्क

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi
    Indian Railways: From December 1, Pay for your tickets through BHIM | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए इंडियन रेलवे अब अपने ग्राहकों को भीम ऐप और यूपीआई के जरिए पेमेंट करने की सुविधा भी प्रदान कर दी है। अब आपको ऑनलाइन टिकिट बुक करवाने के लिए अपने बैंक कार्ड की जरूरत नहीं होगी, इसके लिए आप सरकार के भीम ऐप और यूपीआई द्वारा भी पेमेंट कर सकते हैं। यह सुविधा 1 दिसंबर से लागू हो जाएगी।

    आज से भीम ऐप के जरिए भी होगा रेलवे टिकट की बुकिंग

    रेलवे ने इस नई सुविधा को लेकर बयान जारी करते हुए कहा कि हम अब भीम ऐप और यूपीआई के जरिए भी पेमेंट्स स्वीकार करेंगे। इसके लिए किसी भी अतिरिक्त चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा इंडियन रेलवे ने कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए टिकट काउंटर के साथ पीओएस मशीनों को जोड़ा गया है, जिससे डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया जा सके।

    वर्तमान में 60 प्रतिशत से ज्यादा लोग कैशलेस के जरिए टिकट की बुकिंग करते हैं। इंडियन रेलवे चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग कैशलेस का इस्तेमाल कर टिकट बुकिंग करवाए। 90 प्रतिशत यात्रियों को कैशलेस बनाना रेलेवे का टारगेट है।

    हालांकि, अनारक्षित टिकटों की खरीद के लिये इस सुविधा को बाद में शुरू किया जाएगा। भीम एप को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने विकसित किया है। इससे अन्य भुगतान एप को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने विकसित किया है। इससे अन्य भुगतान एप से भी लेनदेन किया जा सकता है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Book your Railway ticket through BHIM App from today

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.