भारतीय रेल में बेहतर हुई सुविधा, ऑर्डर करते ही मिनटों में सीट पर खाना

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। यात्रा के दौरान भारतीय रेल यात्री खाने को लेकर तरह-तरह की खामियां गिनाते रहे हैं लेकिन हाल में इस तरह की शिकायतों में कमी आई है। ट्रेन में खाना उपलब्ध कराने वाली नई सेवाओं की शुरुआत होने से अब यात्रियों के पास मिनटों के अंदर उनकी सीट पर ऑर्डर पहुंचने लगा है।

Read Also: टेल्गो ट्रेन ने पास की परीक्षा, दौड़ेगी राजधानी से भी तेज

food on train

रेल में पहले से बेहतर हुई खाने की सुविधा

डोमिनो पिज्जा, केएफसी जैसी फूड कंपनियों से लेकर लोकल डिशेज देने वाली सर्विसेज अब ट्रेन में सेवाएं देने लगी हैं जिससे यात्रियों के खाने की संस्कृति में भी बदलाव आए हैं।

स्मार्टफोन ऐप से यात्री अब मनपसंद खाने का ऑर्डर देते हैं जो मिनटों के अंदर उनकी सीट पर डिलीवरीमैन पहुंचाने लगे हैं।

मथुरा स्टेशन पर डिलीवरीमैन का काम कर रहे अमन सिंह का कहना है कि वे दो मिनट के अंदर ऑर्डर देने वाले यात्री के पास खाना पहुंचाकर पेमेंट लेते हैं और ट्रेन खुलने से पहले उनके पास उतरने के लिए एक मिनट रहता है।

खाने की क्वालिटी ट्रेन की पेंट्री से बेहतर

यात्रियों का कहना है कि ट्रेन में खाना ऑर्डर करने की सुविधा देने वाली कंपनियों का भोजन पेंट्री से बेहतर होता है। पेंट्री के खानों में कॉक्रोच के साथ अन्य गंदगियां मिलने की शिकायत यात्री करते रहे हैं।

ट्रेन में खाने की वैराइटी की भारी मांग

पेंट्री के खानों से परेशान यात्री ट्रेन के खाने की बेहतर सर्विसेज की मांग करते रहे हैं। अब उनको इस मामले में राहत है क्योंकि लोकल, नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के कुजीन व फास्ट फूड वो ट्रेन में मंगाकर खा सकते हैं।

ट्रेन के आधुनिकीकरण की तरफ एक और कदम

भारतीय रेलवे ने सेवा के आधुनिकीकरण की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए सीट पर भोजन उपलब्ध कराने वाली कई कंपनियों को ई-कैटरिंग सर्विस देने के लिए आमंत्रित किया।

अगला कदम - स्टेशन पर बेस किचन

भारतीय रेलवे यात्रियों को ताजा भोजन उपलब्ध कराने के लिए अगला कदम उठाने की तैयारी में हैं। सेवा देने वाली कंपनियों को रेलवे स्टेशन पर बेस किचन की सुविधा दी जाएगी ताकि वहां वे फ्रेश भोजन बना सकें।

सेवाओं में तेज स्पीड के लिए कंपीटिशन

ट्रैवेलखाना के मालिक पुष्पिंदर सिंह का कहना है कि रेल यात्रियों तक खाना पहुंचाने के बाजार पर कब्जा करने के लिए निजी कंपनियों के बीच कंपीटिशन है। इसमें तेज स्पीड से यात्रियों को तलाशकर उनकी सीट तक खाना पहुंचाना सफलता की गारंटी है।

Read Also: BSNL लाया डबल डाटा आॅफर, दशहरा-मोहर्रम पर खास पेशकश

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now passengers of Indian Railways get better catering services during their long journeys. They get ordered food in few minutes on their seat.
Please Wait while comments are loading...