• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पिता बनने से पहले परिवार और खेल के बीच संतुलन बनाने के लिए इस महान खिलाड़ी से सीख लेना चाहते हैं कोहली

|

नई दिल्‍ली। टीम इंडिया के कैप्‍टन विराट कोहली अगले साल जनवरी में पिता बनने वाले हैं। इससे पहले भारतीय कप्तान खेल और पिता की जिम्मेदारियों के बीच संतुलन बनाने के लिये छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरीकॉम से सीख लेना चाहते हैं। विराट ने कहा कि वह स्टार मुक्केबाज और चार बच्चों की मां मैरीकॉम के बताये गये रास्ते पर चलना चाहते हैं। मैरीकॉम से इंस्‍टाग्राम लाइव चैट पर बातचीत में विराट कोहली ने कहा कि मैं नहीं सोच सकता कि कोई आपसे बेहतर यह बता पाएगा कि बिजी करियर में पैरंट्स की भूमिका कैसे निभाया जाए। आपने ट्रेनिंग के साथ- साथ मां की भूमिका को कैसे निभाया। कैसे आपने खेल और परिवार के बीच संतुलन कायम किया।"

पिता बनने से पहले परिवार और खेल के बीच संतुलन बनाने के लिए इस महान खिलाड़ी से सीख लेना चाहते हैं कोहली

मैरिकॉम ने विराट को बताया कि "शादी के बाद मेरे पति ही मेरी ताकत रहे। उन्होंने पूरा सपोर्ट किया। उन्होंने मेरी हर जरूरतों का ध्यान रखा। वह आइडियल पति के साथ ही अच्छे पिता भी हैं।" कोहली ने आगे कहा" आप (मैरीकॉम) न केवल महिलाओं के लिए प्रेरणा की स्रोत हैं, बल्कि सभी को आपसे प्रेरणा लेना चाहिए। आपने खेल सुविधाओं की कमियों और बाधाओं का सामना कर मुकाम हासिल किया है। आपने अपना रास्ता खुद ही बनाया है। मैं आपसे सवाल पूछकर गर्व महसूस कर रहा हूं।" हम माता- पिता बनने की राह पर है। हम आपसे प्रेरित हैं और हम आपके रास्ते पर ही चलेंगे।"

ऑक्‍सफोर्ड ने बनाई रैपिड टेस्‍ट किट, अब 5 मिनट से भी कम में होगी कोरोना वायरस की पहचान

कोहली ने कहा कि मैरीकॉम ने जो राह दिखायी है उसपर हर माता-पिता चल सकते हैं। भारतीय कप्तान ने कहा, 'आप देश की महिलाओं ही नहीं बल्कि हर किसी के लिये आदर्श हैं। आपने तमाम विपरीत परिस्थितियों और कम सुविधाओं तथा अन्य चुनौतियों के बावजूद खेल में इतना कुछ हासिल किया।' उन्होंने कहा, 'आप आगे बढ़ती रही और अपनी राह आसान बनाती रही। यह ऐसा है जो हर किसी के लिये प्रेरणादायी है। मैं यही कहना चाहता हूं कि आप हम सभी के लिये प्रेरणा हो। मैं आपसे यह सवाल पूछकर वास्तव में स्वयं को सम्मानित महसूस कर रहा हूं। ' कोहली ने कहा, 'हम माता पिता बनने वाले हैं। आपने जो कुछ किया है हम उससे प्रेरणा लेते हैं. हम आपके बताये रास्ते पर ही आगे बढ़ेंगे। '

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Before fatherhood, Virat Kohli looks at path laid down by champion boxer-cum-mother Mary Kom.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X