• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय मध्यमवर्ग नये ई-चेतक स्कूटर को नहीं कह पाएगा 'हमारा बजाज'?

|

बेंगगुरू। जनवरी, 2020 में राजधानी बेंगलुरू में लांच होने जा रही इलेक्ट्रिक स्कूटर बजाज चेतक की कीमत करीब 1.50 लाख रुपए हैं। एक जमाने में लाखों भारतीय मध्यमवर्गीय परिवारों की परिवहन के साधन में शुमार रही है बजाज चेतक स्कूटर री लांचिंग के बाद इतनी महंगी हो गई कि अब वह मध्यवर्गीय परिवार की पहुंच से दूर हो गई है।

 Bajaj

आशंका है कि कोई भी मध्यवर्गीय परिवार स्कूटर खरीदने के लिए 1.50 लाख रुपए फंसाने से रहेगा और अगर उसके पास डेढ़ लाख परिवहन के लिए निवेश करना होगा तो वह स्कूटर के बजाय कार में करेगा, जो स्कूटर की तुलना में मध्यवर्गीय परिवार के स्टेट्स सिंबोल को अधिक सूट करेगी।

 Bajaj

गौरतलब है वर्ष 1972 में बजाज ऑटो कंपनी ने भारत में बजाज स्कूटर का प्रोडक्शन शुरू किया था और लांचिग के बाद से ही बजाज चेतक मध्यवर्गीय परिवारों की पहचान बन गई। यूं ही बजाज चेतक के साथ कंपनी ने हमारा बजाज टैग नहीं जोड़ दिया था। बजाज चेतक का नाम चित्तौड़ महाराजा महाराणा प्रताप सिंह के घोड़े चेतक के नाम पर रखा गया था, जो मूल रूप से इतालवी स्कूटर मैन्यूफैक्चिरिंग कंपनी वेस्पा स्प्रिंट पर आधारित थी।

 Bajaj

करीब तीन दशक से अधिक तक मध्यमवर्गीय परिवारों की शान रही स्कूटर बजाज चेतक का प्रोडक्शन कंपनी ने बंद कर दिया। वर्ष 2006 में बजाज ऑटो कंपनी की बागडोर संभालने वाले राजीव बजाज ने चेतक स्कूटर के प्रोडक्शन को बंद करने के पीछे तर्क था कि बाइक्स और कारों के बीच प्रतिस्पर्धा के चलते कंपनी को यह कदम उठाना पड़ा था। हालांकि पूर्व बजाज ऑटो कंपनी के मालिक राहुल बजाज प्रोडक्शन बंद करने के पक्ष में नहीं थे।

 Bajaj

बजाज चेतक के इलेक्ट्रिक वर्जन को कंपनी पहले ही महाराष्ट्र के पुणे शहर में गत 16 अक्टूबर को लांच कर चुकी है, जो अपने रेट्रो लुक में लोगों को लुभा भी रही है, लेकिन बजाज चेतक की कीमत मध्यवर्गीय परिवार को हमारा बजाज बनाने से उतनी ही दूर ले जा रही हैं। हालांकि कंपनी ने बजाज चेतक के इलेक्ट्रिक वर्जन को बेहद खूबसूरती से डिजाइन करवाया है, जिससे यह हूबहू बजाज चेतक की हमशक्ल जैसी दिखती है।

 Bajaj

इलेक्ट्रिक बजाज चेतक स्कूकर को बजाज ऑटो कंपनी ने सब ब्रांड अर्बनाइट की मदद से तैयार किया गया है। पुणे शहर में बजाज चेतक के इलेक्ट्रिक वर्जन की लांचिंग के बाद से यह चर्चा के केंद्र में है और लोगों में इलेक्ट्रिक वर्जन वाले बजाज चेतक के फीचर को जानने और समझने का कौतुहल देखा जा रहा है। एक्सपर्ट की मानें तो बजाज चेतक का नया और इलेक्ट्रिक वर्जन लोगों को उनके पुराने दिन जरूर याद दिला देगा।

 Bajaj

इलेक्ट्रिक वर्जन वाले बजाज चेतक स्कूटर में पुराने बजाज चेतक जैसे चौड़े फ्रंट ऐप्रन, कर्व साइड पैनल, बड़े रियर व्यू मिरर जस के तस रखे गए है। कंपनी नए और इलेक्ट्रिक बजाज ई-चेतक स्कूटर में अलॉय वील्ज, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक की सुविधा दे रखी है। नए स्कूटर में सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कंपनी ने इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम (IBS) सुविधा का भी ध्यान रखा है, जो आज सामान्यतया बाइक्स और स्कटूीज में उपलब्ध होती हैं।

 Bajaj

लेकिन सौ बात की एक बात यह है कि नए इलेक्ट्रिक वर्जन ई चेतक स्कूटर को मध्यवर्गीय परिवारों का प्यार नसीब हो पाएगा अथवा नहीं। यह सवाल इसलिए उठ रहा हैं, क्योंकि इलेक्ट्रिक वर्जन वाले बजाज चेतक की कीमत मध्यवर्गीय परिवारों की जेब पर भारी भी पड़ रही है और इससे उसके स्टेट्स सिंबोल में भी कोई बदलाव नहीं ला पा रही है।

 Bajaj

बजाज चेतक के नए री-लोडेड इलेक्ट्रिक वर्जन पर मध्यवर्गीय परिवारों का हमारा बजाज की श्रेणी तक तक पहुंच पाएगा जब तक इसकी कीमत वतर्मान में प्रचलित होंडा, सुजकी और टीवीएस की स्कूटी के आसपास नहीं आ जाती है, जिनकी मार्केट में मौजूदा कीमत अभी 50 हजार से 60 हजार रुपए के आसपास है।

 Bajaj

टाटा ऑटो कंपनी द्वारा लांच की गई नैनो कार इसका सटीक उदारहण है। लखटकिया कार के फेल होने का एक सीधा कारण था उसका स्टेट्स सिंबोल। नैनो कार अगर लखटकिया कार नहीं होती तो शायद सफल भी हो जाती, लेकिन लखटकिया कार भारतीय कार मालिकों की मन स्थिति पर हमला किया, जो नैनो कार खरीदने वाले कार मालिकों की हैसियत का निर्धारण कर देती थी। यही कारण है कि नैनो कार फेल हो गई। यही हाल ई-चेतक स्कूटर के साथ भी संभव है।

 Bajaj

हालांकि बजाज ऑटो कंपनी बजाज चेतक के इलेक्ट्रिक वर्जन की लांचिंग को लेकर खूब उत्साहित है। पुणे में ई-चेतक स्कूटर की लांचिंग के बाद कंपनी अब जनवरी, 2020 में बेंगलुरू में इसे लांच करने जा रही है। माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक वर्जन वाले बजाज चेतक को लोगों का प्यार मिलेगा और पर्यावरण प्रेमियों की पहली पंसद होगी। प्रदूषण रहित इलेक्ट्रिक कारों और स्कूटी की प्रचलन भी आजकल तेजी से बढ़ रही है, जिससे ई-चेतक की डिमांड तो रहेगी, लेकिन 1.50 लाख रुपए की कीम इसको मास लोगों तक जाने से रोकेगी।

Bajaj Chetak electric scooter:लुक-कलर्स, फीचर्स, रेंज और अनुमानित कीमत सबकुछ जानिए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Earlier in 1990 Indian middle class transportation was once dependent on Bajaj auto company launched scooter called Bajaj chetak scooter. Now company launching new electric version of Bajaj chetak in Indian market.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X