• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पराली जलने से दिल्ली में प्रदूषण आ रहा है, साथ आएं सभी सरकारें- अरविंद केजरीवाल

|

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में खतरनाक स्थिति में वायु प्रदूषण पहुंचने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एकबार फिर पराली को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के मुताबिक दिल्ली में धुंध का कारण पराली है, पड़ोस के राज्यों से आ रहे पराली के धुएं की वजह से ही राजधानी की हवा जहरीली हुई है। उन्होंने इस गंभीर मुद्दे का राजनीतिक करण न करके सभी राज्य सरकारों को एक साथ इस पर चर्चा करने का सुझाव दिया है।

यह भी पढ़ें: पराली जलाना प्राकृतिक प्रक्रिया, इससे नहीं होता प्रदूषण, बारिश के लिए कराएं यज्ञ: सुनील भराला

1,000 पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

1,000 पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

रविवार को दिल्ली में हवा की गुणवक्ता बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई, राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 1,000 तक पहुंच गया तो वहीं एनसीआर में 1600 तक पहुंच चुका है। वहीं, गुरुग्राम में यह 806, फरीदाबाद में 718, गाजियाबाद में 1563 तक AQR है। धुंध की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही बाधा हुई, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार को सुबह 9 बजे से अबतक कई विमानों को डाइवर्ट किया जा चुका है। प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली में मंगलवार तक सभी नर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

हम ब्लेम गेम नहीं खेलना चाहते

हम ब्लेम गेम नहीं खेलना चाहते

दिल्ली में लोगों को भी घरों से बाहर सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही निकलने की हिदायत दी गई है। वायू प्रदूषण पर केजरीवाल ने रविवार को कहा, वैज्ञानिकों ने भी कहा है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से है। पराली के धुएं की वजह से ही दिल्ली गैस चैंबर बन गई है। हम इस मुद्दे पर ब्लेम गेम नहीं करना चाहते और न ही इस समय इतने गंभीर मुद्दे का राजनीतिकरण करना सही होगा। सभी राज्यों की सरकारों को एकसाथ आकर इस समस्या पर चर्चा करने की जरूरत है।

    Noida में खतरनाक स्तर पर Air Quality Index,5 November तक School close | वनइंडिया हिंदी
    दिल्‍ली एयरपोर्ट से हवाई सफर प्रभावित

    दिल्‍ली एयरपोर्ट से हवाई सफर प्रभावित

    आसमान में छाए स्मॉग की वजह से दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हवाई यातायात प्रभावित हुई है। तकरीबन दर्जनों फ्लाईट डायवर्ट करने पड़े हैं। रविवार सुबह 9 बजे से टर्मिनल-3 से 12 फ्लाइटों को जयपुर, अमृतसर और लखनऊ डायवर्ट किया गया है। डायवर्ट की गई सभी फ्लाइटें एयर इंडिया की हैं। रविवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 900 को पार कर गया है। सुबह कई इलाकों में 100 मीटर से कम विजिबिलिटी हुई।

    English summary
    arvind kejriwal said scientists and experts saying that pollution from stubble burning delhi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X