• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा में बोले अमित शाह- POK, अक्साई चिन भी जम्मू-कश्मीर का अभिन्न अंग

|

नई दिल्ली। राज्यसभा में पास होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पेश किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वे सदन में मौजूद विपक्षी दलों के हर सवाल का जवाब देने को तैयार हैं। बता दें कि इस बिल में जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग करने और दोनों को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा देने के प्रावधान शामिल हैं। इस बिल पर चर्चा के दौरान लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ।

अधीर रंजन चौधरी अपने बयान पर घिरे

अधीर रंजन चौधरी अपने बयान पर घिरे

अमित शाह ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल के साथ जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल को भी विचार के लिए सदन में रखा। इस पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बीजेपी पर नियम तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि आप इसे अंदरुनी मामला बताते हैं जबकि संयुक्त राष्ट्र इसकी निगरानी करता है। इस पर अमित शाह ने कहा कि ये कांग्रेस का मत है कि संयुक्त राष्ट्र जम्मू-कश्मीर के मसले की निगरानी कर सकता है। कांग्रेस को अपना स्टैंड साफ करना चाहिए। जिसपर चौधरी ने कहा कि ये मुद्दा द्विपक्षीय है या अंतरराष्ट्रीय, इसपर सरकार अपना स्टैंड साफ करे।

ये भी पढ़ें: Article 370 पर ऐलान के बाद वायरल हुई अमित शाह की फोटो, राज्यसभा जाते वक्त कैमरे में कैद हुई थी तस्वीर

पाक अधिकृत कश्मीर और अक्साई चिन भी भारत के अभिन्न अंग- शाह

सदन में शाह ने विपक्ष के आरोपों पर कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, कश्मीर पर संसद ही सर्वोच्च है। कश्मीर को लेकर नियम-कानून और संविधान में बदलाव से कोई नहीं रोक सकता। जब मैं जम्मू कश्मीर कहता हूं तो उसमें पाक अधिकृत कश्मीर और अक्साई चिन भी शामिल है और दोनों भारत के अभिन्न अंग हैं।

राज्यसभा में कल पारित हुआ था बिल

राज्यसभा में कल पारित हुआ था बिल

अमित शाह ने कहा कि राष्ट्रपति ने कल एक संवैधानिक आदेश जारी किया है जिसके तहत भारत के संविधान के सारे अनुबंध जम्मू कश्मीर में लागू होंगे। इसके अलावा जम्मू कश्मीर को मिलने वाले विशेष अधिकार भी नहीं रहेंगे और पुनर्गठन का बिल भी लेकर आया हूं। बता दें कि राज्यसभा में सोमवार को जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास हो गया। इस बिल के पक्ष में 125 जबकि विपक्ष में 61 वोट पड़े।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
amit shah in lok sabha, PoK and Aksai Chin are also part of Jammu and Kashmir
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X