• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

AIIMS के विशेषज्ञ का दावा- सही दिशा में जा रहा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जिस वजह से अब रोजाना 95 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच एक राहत भरी खबर भी सामने आई है, जिसके मुताबिक भारत में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल सही दिशा में जा रहा है। साथ ही डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने इस पर संतोष भी जाहिर किया है।

Coronavirus India Update: AIIMS के Doctor ने बताया- कबतक आएगा Vaccine? | वनइंडिया हिंदी
corona

एम्स में कम्यूनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉ. संजय राय के मुताबिक भारत में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल सही दिशा में चल रहा है। इसका फेस-2 अभी 600 से ज्यादा वॉलंटियर्स पर जारी है। उनके मुताबिक अगर सब कुछ योजना के हिसाब से होता रहा, तो अगले साल तक कोरोना वायरस की वैक्सीन दुनिया के किसी भी कोने में आ सकती है।

डॉ. राय के ने बताया कि अप्रैल से मई के बीच में ICMR ने कई जगहों पर सिरो सर्वे करवाया था। जिसमें 18 से अधिक वर्ष के 6.4 मिलियन वयस्क संक्रमित पाए गए हैं। ये सिरो सर्वे केवल संक्रमण की दिशा को दिखाता है, जबकि टेस्टिंग से संक्रमण की वास्तविक संख्या का पता चलता है। मौजूदा वक्त में टेस्टिंग बढ़ने से ही रोजाना के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है।

दोहरी खुराक के साथ चीनी CanSino कोरोना वैक्सीन का क्लीनिकल परीक्षण करेंगे चीनी शोधकर्तादोहरी खुराक के साथ चीनी CanSino कोरोना वैक्सीन का क्लीनिकल परीक्षण करेंगे चीनी शोधकर्ता

भारत में कितने मामले?
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 96,424 नए मामले सामने आए और 1,174 मौतें हुई हैं। देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 52,14,678 हो गई है, जिसमें 10,17,754 सक्रिय मामले, 41,12,552 ठीक / डिस्चार्ज /माइग्रेट और 84,372 मौतें शामिल हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, 17 सितंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 6,15,72,343 सैंपल टेस्ट किए गए हैं।

Comments
English summary
AIIMS Dr Sanjay Rai said clinical trial for COVID 19 vaccine is underway good sample size
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X