मणिपुर विधानसभा चुनाव 2017: मुख्यमंत्री इबोबी सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी इरोम शर्मिला

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इंफाल। मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला ने मणिपुर विधानसभा चुनाव में राज्य के मुख्यमंत्री इबोबी सिंह के खिलाफ मैदान पर उतरने की घोषणा की है। राज्य में अगले महीने विधानसभा चुनाव हैं। उनकी पार्टी पीपल्स रीसर्जेंस एंड जस्टिस अलाइंस (PRJA) के संयोजक एरेंड्रो लीचोंबाम ने बताया कि शर्माला थौबाल सीट से चुनाव लड़ेंगी।

AFSPA के खिलाफ 16 साल तक किया था अनशन

AFSPA के खिलाफ 16 साल तक किया था अनशन

आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल पावर्स एक्ट (AFSPA) के खिलाफ आमरण अनशन करने वाली इरोम शर्मिला ने पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरी थीं। उन्होंने 16 साल तक भूख हड़ताल की थी और बीते साल ही अनशन खत्म करने के बाद उन्होंने राजनीति में आने और सिस्टम में रहकर अधिकारों की लड़ाई लड़ने का ऐलान किया था। राज्य में लगातार तीन बार से कांग्रेस की सरकार है। READ ALSO: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- यूपीए ने मनरेगा के नियम 1033 बार बदले

बीते साल अगस्त में खत्म किया था अनशन

बीते साल अगस्त में खत्म किया था अनशन

कांग्रेस ने 3 फरवरी को 60 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। जिसमें मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह को थौबाल सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। बीते साल अगस्त में अपना अनशन खत्म करने वाली इरोम शर्मिला ने कहा था कि वह राज्य की मुख्यमंत्री बनकर अफ्सपा के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगी। उन्होंने अक्टूबर 2016 में ही अपनी पार्टी PRJA का ऐलान किया था और कहा था कि वह दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगी। इनमें से एक थौबाल है जबकि दूसरी सीट खुराई है। वह खुराई विधानसभा क्षेत्र की रहने वाली हैं। READ ALSO: मणिपुर की आयरन लेडी इरोम शर्मिला: मानवाधिकार कार्यकर्ता से नेता बनने का सफर

पार्टी से 10 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान

पार्टी से 10 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान

पार्टी के संयोजक ने बताया कि इरोम शर्मिला की उम्मीदवारी को लेकर थौबाल सीट पर चुनाव प्रचार शुरू किया जा चुका है। हालांकि अभी तक उनके खुलाई सीट से चुनाव लड़ने पर कोई बात नहीं सामने आई। पार्टी संयोजक ने बताया कि पार्टी 4 और 8 मार्च को होने वाले विधानसभा चुनावों में 10 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी। पार्टी का चुनाव चिन्ह सीटी है।

NPF ने उतारे 15 उम्मीदवार

NPF ने उतारे 15 उम्मीदवार

उधर, नागलैंड में सत्ताधारी पार्टी नागा पीपल्स फ्रंट (NPF) ने मणिपुर में विधानसभा चुनाव के लिए 15 उम्मीदवारों की घोषणा की है। इरोम शर्मिला के चुनाव मैदान में उतरने से राज्य की सियासत में थोड़ा बदलाव दिख रहा है। मुख्यमंत्री के खिलाफ इरोम की उम्मीदवारी से भी काफी हलचल है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Activist Irom Sharmila will contest election against Manipur CM ibobi singh.
Please Wait while comments are loading...